मूंगफली खाने के फायदे- 15 Peanuts Nutrition Facts

क्या आप जानते है सप्ताह में पांच दिन मूंगफली खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। इसमें प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए मूंगफली खाने से त्वचा में चमक बनी रहती है। मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हार्मोस का संतुलन बना रहता है। मूंगफली प्रोटीन का सबसे सस्ता और अच्छा स्रोत है। इसमें प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.3 गुना, अंडे से 2.5 गुना और फलों से 8 गुना अधिक होती हैं।  इसका प्रोटीन दूध से मिलता-जुलता है, चिकनाई घी से मिलती है। मूंगफली के खाने से दूध, बादाम और घी की पूर्ति हो जाती है। मूंगफली शरीर में गर्मी पैदा करती है, इसलिए सर्दी के मौसम में ज्यादा लाभदायक है।

कच्ची मूंगफली में दूध के समान ही प्रोटीन होता है। यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। इसमें विटामिन ई, के और बी 6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। मूंगफली पेट की बीमारियों को भी दूर रखती है। नियमित रूप से मूंगफली खाने से  कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। मूंगफली कफ खांसी में भी उपयोगी है। मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यह गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है। मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है, इसलिए मूंगफली त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। खाना खाने के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो सेहत बनती है, भोजन पचता है, खून की कमी नहीं होती है। मूंगफली को दूध की तरह एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है बहुत सारे योग साधना करने वाले लोग केवल मूंगफली खा कर भी जीवित रहते है |  मूंगफली सर्दियों का पसंदीदा मेवा है घर पर सबके साथ समूह में बैठकर मूंगफली खाने का अपना ही मजा है | मूंगफली और गुड़ का सयोंग तो और भी स्वादिष्ट तथा लाभकारी है | मूंगफली बादाम से सस्ती  होती है और इसका तेल जैतून के तेल से सस्ता होता है लेकिन मूंगफली के तेल और गिरी में लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम और जैतून में होते है | #Health #benefits of #GroundNut #Peanuts #Arachis #hypogaea

मूंगफली के बेहतरीन औषधीय गुण

mungfali ke fayde khane ke tarike मूंगफली खाने के15 फायदे

Peanut Benefits

  • मूंगफली में विटामिन ‘बी’ ज्यादा होता है। इससे शरीर के लिए आवश्यक कैलोरीज मिलती है और मूंगफली खाने में फायदा यह है की इसमें दिल को नुकसान पहुँचाने वाला कोलेस्ट्रॉल नहीं होता। इसमें मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA) होता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है। यह आसानी से पच जाता है। इसमें प्रोटीन इतनी मात्रा में होता है कि प्रोटीन के लिए कोई दूसरी  चीज लेने की आवश्यकता ही नहीं होती है। मूंगफली के रिफाइण्ड तेल के डिब्बे पर भी छपा रहता है, “हृदय रोग का खतरा कम करता है”
  • गर्भवती महिला के रोजाना साठ ग्राम मूंगफली खाने से उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक प्रगति में लाभ होता है। मूंगफली की गिरी पीसकर पाउडर बना लें और एक गिलास गर्म दूध में तीन चम्मच यह पाउडर डालकर हर रोज पियें। अगर आप मूंगफली का पाउडर नहीं बनाना चाहती है तो केवल सेंकी हुई मूंगफली खाती जायें और दो-दो घूंट दूध पियें। इस विधि से भी समान लाभ होगा। Read More – गर्भावस्था में जरुरी आहार
  • रोजाना कच्ची मूंगफली खाने से दूध पिलाने वाली स्त्रियों में दूध बढ़ता है।
  • मूंगफली खाने से दिमाग भी फिट रहता है |
  • सर्दियों में मूंगफली के तेल की मालिश करने और मूंगफली खाने से त्वचा कोमल रहती है और सूखी ठंडी हवा से हाथ-पैर नहीं फटते है ।
  • मूंगफली भिगोकर खाने के फायदे- इससे पित्त नहीं बढ़ता है, चूँकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए पानी में भिगोने गर्मी कुछ कम हो जाती है कुछ लोगो को ज्यादा गर्म चीजे खाने से एलर्जी होती है इसलिए उन लोगों को खासतौर से मूंगफली के दाने छह सात घंटे भिगोकर खाने चाहिए | आप चाहे तो इन भीगे हुए दानो को दही और नारियल के साथ मिलाकर मूंगफली की चटनी भी बनाकर खा सकते है |
  • मूंगफली खाने से डायबिटीजके मरीज को भी फायदा होता है इससे मधुमेह में भी एनर्जी बरकरार रहती है |
  • खाना खाने से कुछ समय पहले थोड़ी सी भुनी हुई मूंगफली बिना चीनी की चाय या कॉफी के साथ ली जाए तो भूख जल्दी शांत हो जाती है और व्यक्ति कम खाना खाता है। और इस तरह शरीर का वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।
  • यदि आपकी त्वचा में सूखापन और सूखापन है तो जरा-सा मूंगफली का तेल, दूध और गुलाबजल मिलाकर मालिश करें। बीस मिनट बाद नहा लें। इससे त्वचा का सूखापन ठीक हो जायेगा।
  • फटे होंठो के लिए उपाय – नहाने से पहले हथेली में चौथाई चम्मच मूंगफली का तेल लेकर अँगुली से हथेली में रगड़े और फिर होंठों पर इस तेल की मालिश करें। इससे होंठ ना सिर्फ नरम होंगे बल्कि उनकी कुदरती चमक भी बढ़ेगी |
  • हाथ, पैर और जोड़ों के दर्द में भी मूंगफली का तेल लाभ पहुँचाता है। मूंगफली के तेल से शरीर की मालिश करने पर मांस पेशियाँ मजबूत होती है और दर्द से भी आराम मिलता है।
  • मूंगफली के तेल को गुनगुना करके मालिश करने से दाद, खाज, खुजली आदि त्वचा रोग भी ठीक होते है।

मूंगफली खाने के तरीके

  • मूंगफली को आप भोजन के साथ, जैसे सब्जी, खीर, खिचड़ी आदि में डालकर रोजाना खा सकते है, इसके अतिरिक्त आप इसे चटनी के रूप में और बादामजीर की तरह इसका पेय बनाकर भी पी सकते है |
  • मूंगफली में रसायन आर्जिनाइन नामक एमीनो अम्ल बहुतायत में पाया जाता है जो टी.बी. की बीमारी को दूर करने में काफी लाभदायक है इससे तेज खाँसी जैसे लक्षणों में जल्दी सुधार देखा गया। टी.बी. के रोगियों को प्रतिदिन मूंगफली खाने से विशेष लाभ होता है ।
  • जिन लोगो को पित्त, हाई बी पी, या अधिक गर्मी की शिकायत हो वो लोग मूंगफली का अधिक सेवन ना करें |

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