स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 3

(सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 3 ) सौंदर्य, मेकअप और स्वास्थ्य के संबंध में सभी के दिमाग में कुछ सवाल उठते हैं, क्या किया जाए, कैसे किया जाए?  इन्ही सब प्रश्नों को ध्यान में रखकर और विभिन्न माध्यमो से ये सब प्रश्नों को चुनकर हमने “सवाल जवाब” (Questions & Answers ) सीरिज की शुरुवात की है, जिनमें आपको ब्यूटी और स्वास्थ्य से संबंधित उलझनों व सवालो के जवाब दिए जायेंगे |इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए ये तीसरा भाग है | अगर आपका भी कोई सवाल है तो हमारी वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में जाकर आप अपना सवाल पूछ सकते है| हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे ।

मेकअप ,स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 3 / Health ,Beauty and Makeup Questions & Answers Part-3.

health-beauty-questions-answers-part- 3 /सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 3

health-beauty-questions-answers-part- 3

Question (सवाल) –फीका पड़ता ब्लशर मैं कितनी होशियारी से क्यों न लगाऊ, दिन में मेरे ब्लशर का रंग फीका पड़ता लगता है। मदद करें।

Answer (जवाब) – क्रीम या सलाई की बजाय Blusher के पाउडर का इस्तेमाल करें। Makeup Foundation की बजाय पाउडर पर लगाएं। इससे ठीक हो जाएगा।

Question (सवाल) – दिन में लेटने या आराम करने का मौका मुझे नहीं मिलता। क्या कोई ऐसी चीज़ है जो थके पैरों में तुरंत ताकत लाए ?

Answer (जवाब) – जब कभी आप बैठे तो मेज के नीचे एक सरल व्यायाम करें। जूते उतार दें। एड़ियों को फ़र्श से उठाएं और पैर के अंगूठों को नीचे की ओर दबाए हुए ही टखनों को फैलाएं। फिर एड़ियों को वापस फर्श पर नीचे ले आएं। इसे कई बार दोहराएं। इससे पैरों का रक्त-संचार ठीक होता है और दर्द से आराम मिलता है। अपने जूते सावधानी से चुनें। आपके पैरों को थोड़ा सहारा दें, ख़ासतौर से तलवों पर। सवेरे अपने पैरों को ठंडे पानी से धोएं और उन्हें सुखाने के बाद उन पर Talcum powder छिडक दें।

Question (सवाल) – इन दिनों मेरी पलकें सूखी और सिकुड़ी हो गई हैं। उन्हें कैसे ठीक किया जाए |

Answer (जवाब) –  रात में पलकों पर हलकी-पतली Eye Cream लगाएं। इसे कम मात्रा में लगाएं और लगाते वक्त अपनी आखों के चारों ओर की नाजुक त्वचा को नहीं मसलने की सावधानी बरतें। Cream Eye Shadow का इस्तेमाल करें। Powder Shadow पलकों की सिकुड़ने की प्रवृत्ति को बढ़ाता है।

Question (सवाल) मेरे गालों पर धारीदार नसों का छोटा-सा गुच्छा है। यह क्यों होता है? मैं चाहती हूं कि ये अब और नहीं हों।

Answer (जवाब) – धारीदार नसें तब होती हैं जब त्वचा की सतह के नीचे मौजूद महीन नसें (या कोशिकाएं) किसी तरह क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। यह तब भी हो सकती हैं जब आपकी त्वचा बहुत अधिक गर्म या ठंडे तापमान में रहती हैं, या आप काफ़ी गर्म या बहुत ठंडे शीतल पेय ले रही हैं या काफ़ी गर्म पानी से स्नान आदि करती हैं, या कोई खास मसालेदार, उत्तेजक खाना या पेय लेती हैं जिनकी वजह से ऐसा होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो कॉफी, चाय, अलकोहल, कोला पेय और काफ़ी मसालेदार भोजन से परहेज़ करें। गर्म पानी से कभी भी स्नान न करें और दिन में अपनी त्वचा को किसी अच्छे Moisturizer से सुरक्षित करें।

Question (सवाल) क्या खिंचाव के निशानों को हटाने के लिए कुछ किया जा सकता है, जबकि मेरे बच्चे का जन्म हो चुका है।

Answer (जवाब)- दुर्भाग्यवश कोई ख़ास नहीं अगर एक बार वे निशान शरीर पर हो जाएं , इसलिए सबसे पहले तो उन्हें नहीं बनने देने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है- बच्चे के जनम से काफ़ी पहले। ये निशान समय गुज़रने के साथ मिट जाएंगे।

Question (सवाल) मेकअप करते वक्त Mascara या Eye Shadow में से किससे शुरू करना बेहतर होगा ?

Answer (जवाब)- पहले Mascara लगाना सुरक्षित लगता है क्योंकि इसका धब्बा लगने पर भी आप Eye Shadow को बर्बाद नहीं करतीं। यह भी पढ़ें – आँखों का मेकअप -Mascara लगाने की विधि

Question (सवाल)एक बार इत्र की शीशी खोलने पर वह कितने दिनों तक चलेगी? मैंने सुना है कि वह बहुत जल्द उड़ जाती है।

Answer (जवाब)- एक बार शीशी की सील तोडने पर चार से पांच महीने की अंदर इत्र का इस्तेमाल कर लीजिए। अगर अधिक समय तक रखेंगी तो इसकी गुणवत्ता ख़राब होती जाएगी। इत्र को हमेशा कड़ी धूप से दूर रखें।

Question (सवाल)  मेरी कोहनियां बहुत ज्यादा रूखी हैं। उनकी हालत सुधारने के लिए क्या कर सकती हूं ?

Answer (जवाब)- कोहनियों को नहाने वाले ब्रश से रगडें, जब कभी भी आप उन्हें धोएं। सूखने के बाद थोड़ी क्रीम लगाएं। एक पखवाड़े के भीतर सुधार के लक्षण नज़र आने लगेंगे।

सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 3

Question (सवाल) क्या वज़न कम (Weight Loss) करनेवाली क्रीम सचमुच कारगर होती है? यकीन तो नहीं होता।

Answer (जवाब)- जादुई तरीके से रगड़कर चरबी घटाने का कोई उपाय नहीं। चरबी से मुक्ति पाने का एकमात्र उपाय है भोजन नियंत्रण या व्यायाम की मात्रा को बढ़ाना।

Question (सवाल)दुबले होने के लिए क्या भोजन में चीनी लेना बिलकुल ही बंद कर देना चाहिए? क्या चीनी ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत नहीं ?

Answer (जवाब)- हम सभी अपने सेहत और शरीर को ठीक रखने के लिए जितनी चाहिए उससे कहीं बहुत ज़्यादा चीनी लेते हैं।

शरीर को चीनी की कोई ज़रूरत नहीं। फलों और सब्जियों में मौजूद चीनी से उतनी ही मात्रा में ऊर्जा मिल सकती है। दिन में एक चम्मच चीनी लिए बिना भी पौष्टिक ज़रूरतें पूरी हो सकती हैं। स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग- 2

Question (सवाल) : मेरी त्वचा बहुत अच्छी है। इसकी सफ़ाई करने के बाद सिर्फ एक बार तुरंत पाउडर लगाना भर होता है। क्या पाउडर के नीचे Foundation Cream लगाना ज़रूरी है? देखें –स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े सवाल-जवाब भाग-(1)

Answer (जवाब)-  Foundation लगाने की हमेशा सलाह दी जाती है क्योंकि त्वचा पर पाउडर लगाने से वह Skin Pores (रंध्रों) को बंद कर देता है और तिल और धब्बे पैदा करता है। पाउडर सूखता भी है। इसलिए Moisturizer लगाना भी याद रखें चाहे आपकी त्वचा जितनी भी अच्छी क्यों न हो। आपकी त्वचा जिस तरह की भी हो उसे Moisturizer की ज़रूरत तो है ही।

यह भी पढ़ें

 



शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.