उबटन बनाने की विधि : दाग धब्बे हटाने तथा फेयर स्किन के लिए 16 घरेलू उबटन

मौसम में परिवर्तन, तेज हवा, धूल व प्रदूषण से त्वचा निरंतर प्रभावित होती हैं | ऐसे में उस की उचित देखभाल न की जाए तो असमय ही चेहरे की त्वचा झुर्रियों व झाइयों का शिकार होने लगती हैं | अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार घरेलू उबटनों का प्रयोग कर के उसे स्वस्थ सुंदर व चमकदार बनाया जा सकता है घर पर उबटन बनाने की विधि जानकर आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते है | सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार उबटन से त्वचा कांतिमय बनती है उस में गजब का निखार आ जाता है तभी तो शादी के 1 माह पहले से दुलहन को रोज उबटन लगाया जाता है | बस इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि उबटन के लिए जिस सामग्री का इस्तेमाल कर रही हैं वह आप की त्वचा के अनुकूल हो, ताकि आपको एलर्जी ना हो | साथ ही जब उबटन को स्क्रब करें तो हलके हाथों से करें, ताकत के साथ उबटन को न छुड़ाएं. ऐसा करने से त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है | उस पर रैशेज पड़ सकते हैं | हलके हाथों से गोलाई में घुमाते हुए उबटन हटाएं |

उबटन के प्रयोग से त्वचा में नमी व चमक बनी रहती है, वह मृत त्वचा को हटा कर त्वचा को नई ताजगी प्रदान करता है, उबटन के प्रयोग से त्वचा का रक्तसंचार सुचारू बना रहता है, क्योंकि इस के उतारने में त्वचा की खुद ही मालिश हो जाती है, उबटन रंग को भी निखारता है | झुर्रियों, झांड़यों से त्वचा को छुटकारा दिलाता है । ज्यादातर उबटनों में हलदी का प्रयोग किया जाता है. अतः त्वचा कई रोगों से बची रहती हैं | अनेक लाभ होने के बावजूद उबटन का प्रयोग हमेशा अपनी त्वचा के अनुरूप ही करना चाहिए. जैसे सूखी त्वचा के लिए कभी खट्टे फल जैसे नींबू, संतरे का रस प्रयोग नहीं करना चाहिए |

घरेलू उबटन बनाने की विधि

Skin care Face masks उबटन बनाने की विधि : दाग धब्बे हटाने तथा फेयर स्किन के लिए 16 घरेलू उबटन gharelu ubtan banane ki vidhi

घरेलू उबटन

  • केला से उबटन बनाने की विधि –एक केला लेकर उसका गूदा अच्छी तरह मसल कर लसलसा बनाकर उसमें दो चम्मच गुलाब जल, दो बूंद इत्र, खस-खस तथा चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर एक साफ शीशी में भर कर रख लें। आपकी त्वचा सूखी हो तो मेकअप करने से पहले चेहरे पर क्रीम की तरह लगाकर मालिश करें। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस पैक सात से बीस दिन तक बनाकर रखा जा सकता है। यदि बिगड़ने की आशंका हो तो गुलाब जल और मिला लेना चाहिए।
  • आलू से उबटन बनाने की विधि –यदि आपके चेहरे पर चेचक या मुंहासों के दाग या झाँइयाँ आदि हों तो का आलू पीसकर ग्लिसरीन तीन बूंद, सिरका, गुलाब का अर्क मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे तीन मिनट तक चेहरे पर अच्छी तरह मसल-मसल कर लगाएँ। यह चेहरे के दाग तथा झाइयों । चमत्कारिक रूप से मुक्ति दिला सकता है। इसे कुछ दिन धैर्यपूर्वक लगातार प्रयोग करना चाहिये।
  • मुलतानी मिट्टी से उबटन बनाने की विधि– मुलतानी मिट्टी का एक टुकड़ा लेकर उसे बहुत ही बारीक पीस कर पाउडर के समान बना लें। अब इस पाउडर में इतना पानी मिलायें कि इस पाउडर की लुगदी (पेस्ट) बन जाए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। पन्द्रह मिनट सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह क्रिया सप्ताह में दो बार की जाए तो चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी।
  • मसूर की दाल से उबटन बनाने की विधि -मसूर की दाल रात को भिगो कर सुबह बारीक पीस कर इसमें एक छोटा चम्मच दही मिलाकर फेंट कर चेहरे पर लगायें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।
  • सोयाबीन और मसूर की दाल प्रत्येक तीन-तीन चम्मच रात को पानी में भिगो दें। सुबह कच्चे दूध में पीसकर चेहरे पर लगायें। चेहरा चमक उठेगा।
  • मसूर की दाल घी में भूनकर तथा पीस कर रख लीजिये। सवेरे, शाम एक चम्मच दाल और दो चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाइये। चेहरा थोड़े ही दिनों में सुन्दर एवं कोमल हो जायेगा।
  • धुली हुई मसूर की दाल त्वचा के रोम-रोम में रमी हुई गंदगी को साफ करने में सक्षम होती है। थोड़ी-सी मसूर की दाल, गुलाब की सूखी पंखुड़ियाँ और चन्दन का चुटकी भर चूरा रात पर दूध में भिगोकर फूल जाने पर पीस कर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथ से अच्छी तरह लगाकर मसल मसल कर उसे छुड़ा लें। इसके बाद घण्टे भर तक हल्की धूप में चेहरे को रखें। बाद में गुनगुने पानी से धो डालें। इससे गर्मी में त्वचा को ठण्डक पहुँचती है।
  • मूली से उबटन बनाने की विधि –ताजा मूली के टुकड़े पीस लें। इसे निचोड़ कर कपड़े से छान कर रस निकाल लें। इस रस में बराबर का मक्खन मिला लें। लोशन तैयार है। नहाने से पहले रोजाना चेहरे पर इस लोशन का लेप कीजिए। जल्दी ही आपकी त्वचा में निखार आ जायेगा।
  • चावल से उबटन बनाने की विधि -चावल का आटा लेकर लेई बना लें। इसमें एक चुटकी चन्दन का चूरा, एक चुटकी पिसी हुई हल्दी, दो चम्मच गुलाब जल डालकर खूब अच्छी तरह फेंटते रहना चाहिए। इसके बाद आधा घंटे के लिए धूप में रख दें। मेकअप करने से पहले आधा घंटा चेहरे पर लगा और अच्छी तरह मलते रहें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह मेकअप कर ले। चेहरे का सौन्दर्य एक नयी ही छवि उभारेगा।
  • पपीता से उबटन बनाने की विधि -पपीते से प्राप्त रासायनिक तत्त्व त्वचा की तैलीय परत को हटाने में सक्षम है। अच्छी तरह पके हुए पपीते का गूदा लेकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें, 15 मिनट तक गूदे का पेस्ट चेहरे पर मसल कर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। यदि त्वचा रूखी हो तो पपीते के गूदे में गुलाब जल, चन्दन का बुरादा तथा हल्दी मिलाकर उबटन बना कर लगायें। इसको बाद में ठण्डे पानी से धो लेना चाहिए।
  • गाजर से उबटन बनाने की विधि -गाजर को पीसकर उसका रस निचोड़ लें या रस निकालकर उसमें चन्दन का बुरादा, गुलाब जल तथा बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर मसल लेना चाहिए।
  • सेब का उबटन–सेब का थोड़ा-सा गूदा लेकर उसमें बेसन, चन्दन का पाउडर, हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से लगाकर मालिश करनी चाहिए। झुर्रियों, मुँहासों व दाग आदि छुड़ाने के लिए इसका प्रयोग काफी लाभकर रहता है।
  • नारंगी से उबटन बनाने की विधि -दाग-धब्बों के लिए पैक–एक बड़े चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच संतरे के छिलकों का पिसा हुआ पाउडर, एक चम्मच दही व एक चम्मच दूध, एक चम्मच गुलाब जल, नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का तेल डाल कर अच्छी तरह फेंट लें। चेहरे पर लगाकर सूखने तक लगाये रखें। फिर धो डालें। दो महीने तक हफ्ते में तीन-चार बार तक यह पैक लगाने से हर तरह के दाग, धब्बे दूर होने लगते हैं।
  • 100 ग्राम संतरे के छिलके छाया में सुखा कर महीन पीस लें। इतनी ही मात्रा में बाजरे का आटा, 10 ग्राम हल्दी, थोड़ा-सा नींबू का रस-इन सब को एक साथ मिलाकर पानी में आटे की तरह गूंध लें, और इसे चेहरे पर मलें।
  • दही से उबटन बनाने की विधि –दही में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा ली जाये, सूखने के बाद ठंडे पानी से धो डालिए। ऐसा करने से चेहरे का रंग साफ होता है। धूप से पड़े त्वचा पर कुप्रभाव (Sunburn) भी दही के प्रयोग से दूर हो जाते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए दही या नारंगी का रस मिलाकर प्रयोग किया जावे तो यह भी एक अच्छा क्लिंजर (क्लिंजिंग मिल्क) की तरह ही कार्य करत है। दही के प्रयोग से त्वचा में निखार आता है। मुँहासों के लिए दही में चावल का आटा मिलाकर लगाया जाये तो मुँहासे काफी जल्दी ठीक हो जाते हैं।
  • डीप क्लीन्जिंग मास्क -एक बड़ा चम्मच चने के आटे में थोड़ा-सा दूध मिलाकर इस लेप की चेहरे पर मालिश करें। मालिश करने से त्वचा के भीतर गहरी धंसी गन्दगी बाहर आ जाएगी और त्वचा साफ हो जायेगी। मास्क लगाने के 20 मिनट बाद छुड़ायें। इसके बाद दो घण्टे तक मेकअप नहीं करें। मास्क सप्ताह में दो बार लगायें। प्राकृतिक सामग्री से बने मास्क हानिकारक नहीं होते। मास्क लगाने के बाद चेहरे पर हल्के हाथ से गोल-गोल मालिश करें, इससे रक्त-संचार बढ़ता है और त्वचा स्वस्थ व कांतिमान बनती है।

{Tags- Best home made natural body scrub for skin care, glowing skin, fruits vegetables herbs body scrubs for skin care ]

अन्य सम्बंधित पोस्ट 

Leave a Reply