डायबिटीज रोगी के लिए 1500 कैलोरी का डाइट चार्ट – मधुमेह आहार चार्ट

पिछले पोस्ट में हमने मधुमेह रोगियों के लिए 1200 तथा 1800 कैलोरी का डाइट चार्ट बताया था इस आर्टिकल में हम 1500 कैलोरी का डाइट चार्ट बतायेंगे जो 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए अच्छा रहता है | अध्ययन से यह साबित हो गया है कि जरूरत सिर्फ डायबिटीज के मरीजो को खानपान में संतुलन और अनुशासन लाने की है, न कि बहुत अधिक परहेज और पाबंदियों की। इसे समझने और स्वीकारने में अभी समय लग रहा है। पर जिसे डायबिटीज है उसके लिए यह जानकारी निश्चित ही सुखद है। डायबिटीज में भी सामान्य जीवन की ही तरह संतुलित और पौष्टिक आहार जीवन की खास जरुरत है, फर्क सिर्फ इतना है कि जब तक रोग न हो तो लोग पौषक खानपान पर बिलकुल ध्यान नहीं है, जबकि रोग होने पर सावधान होना मजबूरी हो जाती है की उचित खानपान ही लिया जाये । सच यह भी है कि टाइप-2 डायबिटीज में मरीज केवल आहार में सुधार और नियमित व्यायाम से ही डायबिटीज रोग पर नियंत्रण पा सकता है।

जरूरत है तो सिर्फ समय से भोजन करने की, उसे संतुलित और पौष्टिक बनाए रखने की और उतनी ही मात्रा में ग्रहण करने की जितने की शरीर को जरूरत है। असंतुलित भोजन न करें की जिसमे बहुत अधिक कैलोरी, वसा हो और न ही ऐसा भोजन करें कि किसी पौष्टिक तत्त्व के लिए शरीर तरसता रह जाए। भोजन ऐसा हो कि स्वाद भी बना रहे और स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि शरीर उन सभी चीजों को सही-सही मात्रा में प्राप्त करता रहे जिनकी उसे जरूरत है। इसी से उसकी जटिल मशीन बिना किसी बाधा के चलती रह सकती है, और यह तभी हो सकता है जब भोजन में सभी प्रकार की पौष्टिक चीजों का सही अनुपात में समावेश हो। मोटे तौर पर हमारे भोजन में तीन प्रकार के पोषक तत्व होते हैं कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन तथा वसा इनकी उचित मात्रा ही संतुलित भोजन होती है |

आप बात को इस उदहारण से समझने का प्रयास करें आहार विज्ञानियों के अनुसार किसी भी संतुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट की भागीदारी 50-60 प्रतिशत ही होनी चाहिए, इससे अधिक नहीं। अब चाहे तो आप इसे मिठाई खाकर पूरी कर लें और चाहे तो स्टार्च-युक्त कार्बोहाइड्रेट जैसे रोटी, चावल, मक्का, दाल; सब्जियाँ जैसे आलू और शक्करकंदी, फ्रक्टोज़ और विटामिन देने वाले फल, लैक्टोस देने वाला दूध और दूध से बनी चीजें और हरी-भरी सब्जियाँ से पूरी कर लें। हालाँकि इसमें चुनाव करना जरा भी मुश्किल नहीं है कोई भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति मिठाई के मुकाबले अनाज, दालें, हरी-भरी सब्जियों और दूध को अधिक पसंद करेगा। इन चीजों से ही उसे विटामिन, खनिज, प्राकृतिक रेशा और दूसरे जरूरी पोषक तत्त्व मिल सकेंगे जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इसकी तुलना में मिठाई खाने में थोडा आनंद तो जरुर देगी पर यह ढेर सारी कैलोरी का भंडार भी है जो मधुमेह के रोगी के लिए बिलकुल सही नहीं है । तो आइये जानते हैं :-

डायबिटीज रोगी के लिए 1500 कैलोरी का डाइट चार्ट

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डायबिटीज रोगी के लिए1500 कैलोरी का डाइट चार्ट

सुबह 6 बजे

चाय या कॉफी –1 कप (40 मिलीलीटर दूध के साथ)

सुबह का नाश्ता 8 बजे

चाय या कॉफी –1 कप
पनीर या उबला हुआ अंडा –2 टुकड़े (30 ग्राम)
वेजिटेबल सैंडविच  या –खीरा-टमाटर और दो स्लाइस ब्राउन ब्रेड
नमकीन दलिया या कॉर्नफलैक्स –तीन कड़छी।
फल –100 ग्राम

अल्पाहार सुबह 11

नींबू पानी –1 गिलास

भोजन 1 बजे

चपाती या चावल –चपाती 3 / चावल – डेढ़ कप
साबूत दाल या काले चने –1 कटोरी
सूखी सब्जी –1 कटोरी
दही –100 ग्राम
हरी सब्जी और सलाद –आधी प्लेट

अल्पाहार शाम 4 बजे

चाय या कॉफी – 1 कप (40 मिलीलीटर दूध के साथ)
ग्रिल्ड सैंडविच (जिसमें आप 10 ग्राम अंकुरित मूंग डाल सकते हैं और पुदिने की चटनी के साथ खाएं ) – 1

डिनर रात के 8-9 बजे

शाकाहारी मिक्स्ड वेजिटेबल सूप –1 कटोरा
मिस्सी रोटी –3
दाल या लोबिया या सोयाबीन –1 कटोरी
सूखी सब्जी (सीताफल/मटर/पालक/मौसम की कोई भी सब्जी) –1 कटोरी
खीरे का रायता या सलाद –1 कटोरी / आधी प्लेट
फल –1 मीडियम साइज का

रात में सोने से पहले

बगैर मलाई का दूध –एक गिलास

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भोजन के संबंध में इन कुछ छोटी-छोटी सावधानियाँ भी अवश्य अमल में लाएँ |

  • चीजों को तलने के बजाय स्टीम, बेक या ग्रील कर लें।
  • दूध पीएँ या पनीर खाएँ तो स्प्रेटा दूध का ले |
  • दाल-सब्जी में ऊपर से घी डालना आज से ही बंद कर दें।
  • शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम जरुर करें |
  • भोजन हमेशा समय से करें। एक समय बाँध लें और रोजाना उसी समय पर भोजन करें।
  • हर दिन एक जितना ही खाएँ। यह नहीं कि एक दिन अधिक और अगले दिन बिल्कुल ही कम भोजन लिया जाएँ।
  • चार-पाँच घंटे के अंतर से थोड़ा-थोड़ा खाना एक साथ बहुत खाने के मुकाबले हमेशा बेहतर होता है।
  • जब कभी आप असंतुलित भोजन करते हैं, तब आपकी ब्लड शुगर बहुत बढ़ जाएगी ।
  • भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की मात्रा ठीक अनुपात में ही लें। यह सावधानियाँ बरतेंगे तो आपकी ब्लड शुगर नपी-तुली रहेगी, अधिक बढ़ेगी-घटेगी नहीं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए डाइट चार्ट कैलोरी की जरुरत के हिसाब से होना चाहिए  जैसे

  • बहुत मेहनती व्यक्ति (किसान)= 2600 कैलोरी
  • युवा जो व्यायाम भी करते हों = 2400 कैलोरी
  • गर्भवती महिला = 2300 कैलोरी
  • अधेड़ उम्र के मोटे व् सुस्त लोग =2000 कैलोरी
  • मध्यम उम्र की घरेलू महिला = 1700 कैलोरी
  • सामान्य सेहत के बुजुर्ग= 1500 कैलोरी का डाइट चार्ट
  • मोटापे से पीड़ित बुजुर्ग = 1000-1200 कैलोरी

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