चमकती त्वचा के लिए लीजिये ये सेहतमंद आहार

सही आहार केवल चमकती त्वचा (Glowing Skin) ही नहीं देता है , बल्कि शरीर को वे पौष्टिक तत्व भी प्रदान करता है, जो त्वचा पर पड़ने वाली दरारें, कट आदि को ठीक करके नई कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करते हैं, त्वचा के विकारों को अंदर से ठीक करते हैं तथा शरीर की नमी को बरकरार रखता हैं। साथ ही बैक्टीरिया एवं टॉक्सिन आदि को शरीर से पसीने द्वारा बाहर निकालकर त्वचा की स्वस्थ बनाए रखते हैं। सिर्फ चमकती त्वचा प्राप्त हो जाना ही काफी नहीं है बल्कि स्वस्थ त्वचा की बेहतर सुरक्षा भी जरूरी है। त्वचा को स्वास्थ्य अंदर से मिलता है। ऊपरी ट्रीटमेंट त्वचा की अंदरूनी सतह तक पूर्ण रूप से लाभ पहुंचाने में कामयाब नहीं हो पाता, लेकिन सही आहार लाभ पहुंचाने में सक्षम होता है। खासकर मुहांसे आदि समस्याओं में। अंदर से उभरने वाली बीमारियों में सही भोजन या (Skin Diet) कभी-कभी औषधी का काम करता है। अत: संतुलित भोजन लें और चमकती त्वचा पाकर अपनी खूबसूरती की स्थायी रूप दें।

स्वस्थ खूबसूरत चमकती त्वचा के लिए सही आहार /Eating For Beauty: The Best Diet For Healthy, Glowing Skin.

  • पत्तों वाली हरी सब्जियां : ये सब्जियां चमकती त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।
  • हरी सब्जियां जैसे-मेथी, पालक, चौलाई, सहजन की पत्तियों में Antioxidant प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही ये आयरन का भी अच्छा स्रोत हैं।
  • विटामिन ‘सी’ से भरपूर यह सब्जियां आंखों के नीचे डार्क सर्कल को भी खत्म करती हैं।
  • हरी सब्जियों में जिंक भी होता है और जिंक मुंहासे विकार की दूर करने में लाभदायक होता है।
चमकती त्वचा /Best Diet & food for glowing skin hindi

Best Diet & food for glowing skin

  • पानी : पानी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और उसे मॉइस्चराइज्ड बनाए रखता है।
  • निस्तेज या डल स्किन को स्वस्थ, कोमल व् चमकती त्वचा बनाने के लिए पानी की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • नमी के कारण झुर्रियां भी जल्दी नहीं आती है। बाहर से त्वचा को कितनी भी नमी प्रदान करें, खास लाभ तभी होगा जब उसे अंदर से नमी मिलेगी। अत: चमकती त्वचा पाने के लिए दिन में कम-से-कम 8-10 गिलास पानी पीना आवश्यक है।

Best Vegetables and fruits for glowing skin / vegetarian diet chart for glowing skin

  • Vegetable Oil : वसा त्वचा के कड़े पन को दूर कर उसे स्निग्धता प्रदान करती है। त्वचा विशेषज्ञों की राय में ज्यादा सूखी त्वचा की पपड़ी-सी उतरती दिखे तो इसका सीधा अर्थ समझना चाहिए कि त्वचा में अच्छी वसा जैसे पॉली एवं Unsaturated Oil जो की तिल, सरसों, मूंगफली के तेल या Olive Oil में मिलता है, पर्याप्त मात्रा में नहीं है। इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, आपकी त्वचा पर फर्क नजर आने लगेगा।
  • भोजन में लिया गया थोड़ा-सा तेल त्वचा का सूखापन दूर करके स्निग्धता एवं चमकती त्वचा प्रदान करता है।
  • टमाटर : यह त्वचा को लचीलापन प्रदान करता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार पके टमाटरों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन ‘ए’ व ‘सी’ पाए जाते हैं, साथ ही कैंसर जैसे रोग से सुरक्षा प्रदान करने वाले केमिकल तत्व भी होते हैं। इसमें निहित विटामिन त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखने में सहायक होते हैं तथा चोट, मोच आदि से त्वचा की सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।
  • विटामिन ‘ए’ मुंहासे जैसे त्वचा रोगों को उभरने नहीं देता और अन्य विकारों में भी लाभदायक है। ये एंटीऑक्सीडेंट आमतौर पर लाल, हरे, नारंगी तथा पीले फल और सब्जियों में उपलब्ध होते हैं।
  • बेरी (सरस फल) : यह एंटी एजिंग गुणों से भरपूर रसदार फल है।
  • मुट्ठी-भर जामुन या स्ट्राबेरी तथा 2-3 आंवले में हमारे शरीर की दैनिक जरूरत यानि हमारे शरीर के collagen (एक प्रकार का प्रोटीन) के पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्त विटामिन ‘सी’ एवं एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त हो जाते हैं। इनके सेवन से झुर्रियां जल्दी से नहीं पड़तीं।
  • सार्डीन : यह एक प्रकार की समुद्री मछली है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार हफ्ते में तीन दिन मछली खाना त्वचा के लिए लाभदायक है।
  • यदि आप मछली नहीं खाना चाहते हैं, तो विकल्प के तौर पर Fish Oil का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चमकती त्वचा पाने के लिए अपने भोजन में अलसी का तेल या सूखे मेवे भी शामिल करें।
  • फिश तथा मेवे खाने से जो जिंक प्राप्त होता है वह मुंहासे और Dull Skin जैसे विकारों को उभरने से रोकता है और कोशिकाओं के विकास में सहायक होता है।
  • सोयाबीन : किसी भी रूप में लिया गया सोयाबीन त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘ई’ पाया जाता है।
  • विटामिन ‘ई’ नई कोशिकाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा त्वचा की नमी बरकरार रखता है। अत: कम-से-कम हफ्ते में तीन बार आधा कप सोया किसी भी रूप में लेना त्वचा का सौंदर्य निखारने में सहायक व गुणकारी है।
  • गाजर : गाजर का सबसे बड़ा गुण है उसमें निहित बीटा कैरोटिन। यह गाजर में काफी मात्रा में पाया जाता है और शरीर में जाकर यह शरीर द्वारा विटामिन ‘ए’ में परिवर्तित हो जाता है। गाजर के फायदे और 20 बेहतरीन औषधीय गुण
  • बीटा कैरोटिन ऑरेंज श्रेणी के फल तथा सब्जियों, जैसे पपीता, अखरोट, कद्दू, आम एवं शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
  • ओटमील : यह फाइबर फिल्टर का काम करता है। विषाक्त तत्वों का शरीर से बाहर निकलना आसान बनाता है। इसमें विटामिन ‘बी’ होता है, जो नई कोशिकाओं के विकास में सहायक होता है। चमकती त्वचा के लिए इसे भी अपने खाने में जोड़ना ना भूलें |
  • तरबूज : रंगीन रसीला फल तरबूज कैरोटीन मिश्रण जैसे लाइकोपीन से भरपूर है। यह शरीर में मौजूद collagen में होने वाली हानि से सुरक्षा कर त्वचा की झुर्रियों से बचाता है।
  • स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए प्रतिदिन थोड़ा-सा तरबूज खाना लाभदायक है।
  • तरबूज का हल्का लाल हिस्सा (हरे छिलके के बाद वाला हिस्सा) भी बीटा कैरोटिन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर द्वारा विटामिन में परिवर्तित हो जाता है।
  • शहद : शहद प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, अतः चेहरे पर लगाने से यह चेहरे की नमी को बरकरार रखता है।
  • शहद को यदि नियमित रूप से त्वचा पर लगाया जाए तो झुर्रियों को यह महत्वपूर्ण औषधि दूर रखती है।
  • बादाम : त्वचा की रंगत को निखारने और चमकती त्वचा के लिए बादाम उपयोगी माना जाता है।
  • बादाम को गर्म पानी में भिगो दें। जब भीग जाए तब छिलका उतारकर खूब सुखा लें और पीस लें। इसे जार में भरकर रख दें। रोजाना थोड़े-से दूध में एक चम्मच बादाम पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं और हल्के हाथ से मलकर छुड़ाएं। स्वस्थ चमकती त्वचा के लिए यह बेहतरीन घरेलू नुस्खा होता है |
  • इसका आप बादाम फेसपैक बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गोरी त्वचा पाने के 8 बेहतरीन Fair Skin Mask.
  • मेथीदाना : मेथीदाना में आयरन, विटामिन ‘सी’ तथा कैल्शियम पाया जाता है, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभप्रद है। यह बालों की देखभाल और पोषण के लिए भी उपयोगी है।
  • जब भी बाल धोएं तो एक घंटा पहले पानी में थोड़ा मेथीदाना भिगो दें, जब दाने अच्छी तरह भीग जाएं तब हाथ से मसल लें और छानकर पानी अलग कर लें। उस पानी से बाल धोएं। ऐसा करने से बाल स्वस्थ व चमकदार होंगे।
  • नीबू : यह एक कुदरती cleanser है, इसमें विटामिन ‘सी’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह तैलीय त्वचा के लिए एक एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। इससे त्वचा की रंगत निखरती है। इसके अलावा यह Skin Tonic के रूप में भी काम आता है।
  • एलोवेरा : यह मृत कोशिकाओं की सजीव बनाने और शुष्क त्वचा की नमी लौटाने का काम करता है। त्वचा की जलन दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • दही : दही की त्वचा पर लगाने से त्वचा की कुदरती नमी बनी रहती है। इसे बालों में लगाने से रूसी भी आसानी से खत्म होती है। इसका सेवन एवं बाह्य प्रयोग, दोनों त्वचा को कांतिमय बनाते हैं।
  • पत्ता गोभी : इसमें विटामिन और खनिज लवण प्रचुर मात्रा में होते पत्ता गोभी को पर्याप्त पानी में उबाल लें, फिर पानी को ठंडा करके उसी पानी से चेहरे को धोएं। आप चाहें तो इस पानी को किसी बोतल में भरकर भी रख सकते हैं। इस पानी से दिन में दो बार चेहरा साफ करने से चेहरे पर चमक आ जाती है। जाने 9 प्रकार के फेशियल- चमकता चेहरा पाने के लिए
  • हल्दी : यह जीवाणुरोधी है और चमकती त्वचा बनाने में भी सहायक है। हल्दी पाउडर में थोड़ी मात्रा में ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल चेहरे पर मसाज करने से त्वचा में निखार आ जाता है।
  • आलू : आलू में स्टार्च बहुत होता है। इसमें आयरन, विटामिन ‘बी’ और सोडियम भी पाया जाता है। कच्चे आलू को पीसकर हाथ-पैरों पर मलने से झुर्रियां नहीं पड़तीं
  • अंडा : अंडा त्वचा का पोषण करता है। अंडा त्वचा में कसाव लाता है।
  • खीरा : खीरा दाग-धब्बों को दूर करता है। चमकती त्वचा बनाने के लिए खीरे का सलाद अपने खाने में और खीरे का पानी अपने चेहरे पर अवश्य लगाये खासतौर से गर्मियों में |
  • सांवली त्वचा पर लगाने से रंग साफ करता है, यह एक हर्बल ब्लीच है।
  • संतरा : संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के कालेपन से छुटकारा दिलाता है और चमकती त्वचा बनाता है।
  • संतरे के रस के सेवन एवं छिलके को त्वचा पर लगाने से चेहरे की रंगत खिलती है।

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