डबल चिन के कारण और ठीक करने के व्यायाम

Double Chin यानी दोहरी ठोड़ी चेहरे का सौंदर्य और आकर्षण को नष्ट कर देती है इसके कारण पूरा व्यक्तित्व प्रभावहीन नजर आता है। डबल चिन की समस्या उत्पन्न होने पर परेशान होने की बजाय धैर्यपूर्वक इस समस्या के उत्पन्न होने के कारण का पता लगाकर, इसे दूर करने के उपाय करने चाहिए। चेहरे के सौंदर्य में जितना महत्व आँख, नाक,गालो का है उतना ही ठोड़ी (Chin) का भी है।

मोटापा (obesity) बढ़ने के साथ-साथ ठोड़ी के नीचे मांस भी बढ़ जाता है, जिसे दोहरी ठोड़ी या डबलचिन कहा जाता है। मोटापे से ही ठोड़ी की बनावट पर प्रभाव पड़ता है। वजन ज्यादा होने की वजह से ठोड़ी के नीचे मांस दिखने लगता है। इससे उम्र वास्तविकता से ज्यादा दिखती है और ठोड़ी की वास्तविक आकृति भी छिप जाती है। इस दोष को दूर करने के लिए मोटापा कम करना आवश्यक है। इस पोस्ट में Double Chin की समस्या उत्पन्न होने के कारण , दोहरी ठोड़ी की समस्या से बचने के उपाय तथा दोहरी ठोड़ी कम करने के लिए कुछ व्यायाम बताये गए है |

दोहरी ठोड़ी की समस्या उत्पन्न होने के कारण / Main Causes of Double Chin.

 

  • मोटापा इसका मुख्य कारण है। शरीर पर मोटापे की परत बढ़ने पर Double Chin की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • इसके अलावा सिर को अधिक लटकाकर या झुकाकर चलने से भी Double Chin की समस्या उत्पन्न ।
  • अधिक ऊंचा तकिया का इस्तेमाल करना।
  • ठोड़ी के नीचे की त्वचा को खींचने की आदत होने से भी Double Chin हो जाती है।
  • गलत तरीके से मालिश करने से भी डबल चिन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
dohri thodi double chin treatment in hindi

Double chin exercises

दोहरी ठोड़ी की समस्या से बचने के उपाय / Tips to Get Rid Of Double Chin.

  • मोटापे से बचें। इसके लिए अधिक वसायुक्त व चिकनाई वाले पदार्थों का इस्तेमाल न करें।
  • अपने खाने में विटामिन “इ” से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ब्राउन राइस, दूध ,दही , सोयाबीन, बादाम, अखरोट, बीन्स, सेब, और मूंगफली खाएं।
  • बिना तकिया लगाए सोएं। इससे शुरू-शुरू में परेशानी तो होगी, परंतु धीरे-धीरे आदत पड़ जाएगी।
  • पानी पीने की मात्रा बढ़ाएं |
  • हमेशा गर्दन सीधी करके व कंधे तानकर बैठे।
  • शुगर फ्री च्यूइंगम चबाये इस से जबड़ों का व्यायाम होता है, और गर्दन पर जमा चर्बी कम होती है। लेकिन ध्यान रखें की च्यूइंगम शुगर फ्री हो वरना सारी मेहनत बेकार जाएगी क्योंकि मीठे से मोटापा बढ़ता है।
  • एक चम्मच मलाई और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। सप्ताह में दो बार इसे ठोड़ी के आस-पास नीचे गर्दन तक लगाकर अच्छी तरह मालिश करें।
  • एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच मलाई को मिलाकर फेंट लें। इससे सप्ताह में एक बार ठोड़ी पर मालिश करें। मालिश करते समय अपने दोनों हाथों की उंगलियों को ठोड़ी से गर्दन (Neck) की ओर ले जाएं। हाथ के पंजों को ठोड़ी के दोनों ओर तेजी से नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं। ध्यान रखें कि मालिश सधे हाथों से की जाए।
  • Double Chin Yoga -नियमित रूप से व्यायाम व योगाभ्यास करें। ‘भुजंगासन’ – योग-मुद्रा अपनाकर डबलचिन की समस्या स्थायी से मुक्ति पाई जा सकती है ।जाने- योगासन करते समय जरूरी हैं ये 25 सावधानियां |
  • मालिश हमेशा किसी कुशल व दक्ष व्यक्ति से ही करवाएं।
  • Double Chin से प्रभावित व्यक्ति को सोते समय तकिये का उपयोग बंद कर देना चाहिए।

दोहरी ठोड़ी कम करने के लिए कुछ व्यायाम / Best Exercises to Reduce a Double Chin

Double chin exercises

  • सीधे खड़े होकर मुंह को इतना खोलें कि सिर पीछे की ओर झुक जाए। अब निचले होंठ को धीरे-धीरे ऊपरी होंठ की तरफ सटाकर लाएं। इसे 10-12 बार प्रतिदिन करें।
  • सीधे बैठकर दस-दस बार गर्दन को आगे-पीछे करें।
  • गर्दन को क्लॉक वाइज (घड़ी की सुई घुमने की दिशा )और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ (घड़ी की सुई घुमने की विपरीत दिशा में ) घुमाएं। यह व्यायाम धीरे धीरे दिन में 10 बार करें। प्रतिदिन करने से इसका असर जल्द ही दिखने लगेगा।
  • अपने मुंह को पूरा खोलकर (हंसने की मुद्रा बनाकर ) जितना बाहर आप जीभ निकाल सके उसे बाहर निकालकर दस तक गिनती करें आप एकदम से अपने मसल तथा चेहरे की त्वचा में खिंचाव महसूस करेंगे |
  • गर्दन को पहले दाएं से बाएं, फिर बाएं से दाएं घुमाएं। यह क्रिया लगभग 10 बार करें।
  • पहले अपने सिर को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं, फिर धीरे-धीरे आगे लाकर छाती से टच (छूने ) की कोशिश करें ,दिन में पांच बार यह क्रिया दोहरायें |
  • प्रतिदिन क्रीम से अपनी ठोड़ी व गले की मसाज करें। यह मसाज गले से लेकर ऊपर Chin की तरफ करें।
  • अगर आप क्रीम से मसाज नहीं करना चाहते है तो खाली हाथ से भी यह मालिश की जा सकती है।
  • एक नर्तकी की तरह अपनी गर्दन को आगे-पीछे करने का प्रयास करें। इस व्यायाम से धीरे-धीरे आपकी Double Chin कम हो जाएगी|
  • मेज के सामने कुर्सी पर बैठकर दोनों कोहनियां मेज पर टिका लें, फिर बारी-बारी हथेलियों के पिछले भाग से ठोड़ी के नीचे के अतिरिक्त मांस पर 10 बार धीरे-धीरे थपेड़े मारें।
  • सीधे तनकर बैठ जाएं, जहां तक संभव हो सिर को पीछे की ओर झुकाएं, फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। यह व्यायाम प्रतिदिन 5 बार से शुरू करके 10 बार तक करें।
  • Double Chin को खत्म करने के लिए आप घर पर ही ये सब उपाय आजमा सकते हैं। ठोड़ी की उपेक्षा करके स्वयं को अनाकर्षक मत बनाइए।
  • इन व्यायाम और योग को व्यावहारिक रूप से देखने के लिए देखें यह विडियो – Exercise and Yoga Video.

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