वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तथा घरेलू उपाय -Weight Gain Diet

कमजोर व दुबला पतला शरीर होने से ना सिर्फ पर्सनालिटी पर इसका खराब असर पड़ता है बल्कि कमजोर शरीर होने से बीमारियों से बचाव भी मुश्किल होता है | किसी दुर्घटना या बीमारी की वजह से यदि शरीर में रक्त की कमी हो जाये तो कमजोर व्यक्ति के लिए मुसीबत सामान्य व्यक्ति की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ जाती है इसलिए कमजोर व्यक्ति को अपना वजन बढ़ाने के लिए उपाय जरुर करने चाहिए | लेकिन वजन बढ़ाना और संतुलित तरीके से वजन बढ़ाना, दोनों बिलकुल अ‍लग-अलग बाते हैं। अगर आपका वजन कम है और आप उसे ठीक तरह से बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बिना किसी सप्लीमेंट के धीरे-धीरे प्राकृतिक तरीके से अपने वजन में वृद्धि करनी चाहिए | इसके लिए सबसे जरुरी बातें है- पोष्टिक आहार खाना, मजबूत पाचन शक्ति, कब्ज जैसी पेट की बीमारियाँ ना होना, थोडा बहुत व्यायाम और भरपूर नींद इसके अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाला भोजन अधिक करें क्योंकि अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट शरीर में जमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है |

शरीर कमजोर होने या वजन कम होने के वैसे तो कई कारण हो सकते है लेकिन मुख्यत खाना ठीक से हजम ना होना या भोजन में रुचि न हो या यूँ कहें कि भूख होते हुए भी व्यक्ति भोजन करने में असमर्थ हो, तो वह आरोचक या ‘मन न करना’ कहलाता है ऐसे व्यक्तियों का वजन अक्सर कम होता है। आरोचक का मतलब सीधे-सीधे यह कह सकते हैं कि भूख लगी हो और भोजन भी स्वादिष्ट हो, फिर भी भोजन अच्छा न लगे और गले के नीचे न उतरे। इस आर्टिकल में इन सब समस्याओ को दूर करने के उपाय बताये गये है |

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तथा घरेलू उपाय vajan ghatane ke nuskhe upay

मोटा होने के उपाय

  • वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है इसलिए अपने आहार में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को शामिल करें। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट भी वजन बढ़ाने में मददगार होता है इसके लिए आप इन सब चीजो का सेवन करें पास्ता, आलू, ब्राउन राइस, ओटमील आदि।
  • वजन बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह ‌सूखे मेवे को दूध में पीसकर उबाल लें और इसे पिएं। खासतौर पर बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। किशमिश खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए हरे आवलों को कद्दूकस करके अथवा कुचलकर कपड़े से छानकर आवलों का रस निकाल लें। इसे 15 ग्राम (तीन चाय वाले चम्मच भर) में समान भाग में शहद मिलाकर प्रात: समय व्यायाम के बाद पी लें। इस प्रयोग के 2 घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं-पिएं। यह प्रयोग निरंतर 2 माह कर लेने से कायाकल्प होकर दुबले-पतले और रोगी व्यक्ति मोटे-ताजे तथा स्वस्थ हो जाते हैं।
  • वजन बढ़ाने के लिए सुबह-शाम भैंस के दूध में छुआरा मिलाकर पीने से भी कमजोर व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ता है।
  • 200 ग्राम पका केला खाकर ऊपर से 200 ग्राम दूध पीने से शरीर धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है तथा व्यक्ति मोटा होने लगता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए के लिए दूध हमेशा फुल क्रीम वाला ही पियें |
  • घी और शक्कर मिलाकर खाने से मोटापा बढ़ता है तथा दुबलापन दूर होता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए रोजाना दूध में शहद मिला कर पिएं।
  • सुबह के भोजन में चावल व मक्का की चपातियां खाने से भी शरीर मोटा होता है।
  • नारियल की गिरी को मिश्री के साथ चबाने से दुबलापन दूर होता है।
  • अनार, चुकंदर, टमाटर का रस रक्त में आयरन का स्तर बढ़ाता है इसलिए इन सब जूस का सेवन जरुर करें |
  • वजन बढ़ाने के लिए छुआरा भी बहुत काम की चीज है यह शरीर का नव रक्त का निर्माण करता है, ताकत प्रदान करता है। तथा शरीर का दुबलापन भी दूर करता है।
  • सुबह के भोजन में छिलके सहित काले उड़द की दाल खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • मौसम के मुताबिक फलों के सेवन करें ।
  • प्रतिदिन सुबह खुली हवा में टहलने से शरीर मजबूत होता है।
  • किसी भी तरह के तनाव को भूलकर भी न पालें, क्योंकि तनाव दुबले शरीर को मोटा होने में बाधा पहुंचाता है।
  • सर्दियों में मक्के की चपातियां खाने से पतला शरीर धीरे-धीरे मोटा होने लगता है।
  • मोटा होने के लिए आप पीनट बटर, चीस, पनीर, घी, ब्रेड, रेड मीट, केक, मिठाइयाँ, चोकलेट, गोंद के लड्डू दूध के साथ आदि का सेवन करें लेकिन यदि आपकी उम्र 20-25 साल से अधिक है तो इनका कम मात्रा में ही सेवन करें नहीं तो कई दूसरी बीमारियाँ आपको घेर सकती है |
  • रोजाना दो सेब चबा-चबाकर खाने से भूख खुलकर लगती है तथा खाना खाने की क्षमता बढ़ती है। इससे भी शरीर का दुबलापन दूर होने लगता है।

वजन बढ़ाने के लिए भूख लगना भी है जरुरी

  • वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले भूख का लगना और खाया हुआ भोजन पचना सबसे जरुर बात है इसलिए भोजन के एक घंटा पहले पंचसकार चूर्ण को एक चम्मच गरम पानी के साथ लेने से भूख खुलकर लगती है ।
  • भोजन में पतले एवं हलके व्यंजनों का प्रयोग करने से खाया हुआ जल्दी पच जाता है, जिससे जल्दी ही भूख लग जाती है।
  • खाना खाने के बाद अजवायन का चूर्ण थोड़े से गुड़ के साथ खाकर गुनगुना पानी पीने से खाया हुआ पचेगा, भूख लगेगी और खाने में रुचि पैदा होगी।
  • भोजन के बाद सुबह-शाम दो-दो चम्मच पंचासव (Panchasav) सीरप लें, इससे खाया-पिया जल्दी पच जाएगा और खाने के प्रति रुचि बढ़ेगी ।
  • पानी अधिक मात्रा में पियें और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरुर करें |
  • इन उपायों से आप एक महीने म एक से दो किलो तक वजन बढ़ा सकते है |
  • #पंचसकार चूर्ण बनाने की विधि (Panchsakar Churna)

    👉सामग्री
    सौंफ , सनाय , सोंठ सेंधा नमक  और  जंग हरड़ ।
    सभी चीजें  20 – 20gm

    👉 चूर्ण बनाने की विधि 
    ऊपर दी गई पांचों चीजों को एक साथ कूटकर बारीक चूर्ण बना कर । किसी कांच के शीशी में डालकर रख लीजिए ।

    👉मात्रा
    2 – 2
    ग्राम सुबह शाम ताजे पानी के साथ ।

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