आँखों के लिए बेहतरीन व्यायाम

त्वचा की तरह ही चमकती हुई स्वच्छ आखें भी अच्छे स्वास्थ्य की पहचान है। अगर आपकी सेहत ख़राब चल रही हो या आप भावनात्मक या शारीरिक रूप से दुखी महसूस कर रहे हों तो आपकी आंखें सुस्त और तनाव में नज़र आने लगती हैं। कभी-न-कभी हर किसी की आंखों में तनाव होने की शिकायत होती है।इसके प्रमुख कारण प्रदूषण,कम रोशनी, देर तक कंप्यूटर पर काम करना ,पोषण की कमी मानसिक तनाव आदि है। दूसरा है अपनी आंखों के बहुत नज़दीक लाकर किसी किताब या कागज़ को पढ़ना। पढ़नेवाली चीजें आखों से कम-से-कम दस इंच की दूरी पर रखें। खूबसूरत स्वस्थ आंखों की बुनियादी ज़रूरत है संतुलित खाना (Healthy Diet). खानपान और पोषण के अलावा आँखों की सेहत के लिए दूसरी जरुरी चीज है Eye Exercise यानि आँखों के लिए व्यायाम रोज़ाना सिर्फ कुछ मिनट हल्की फुलकी Eye Exercise करने से आँखों की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं और छोटी मोटी बीमारियाँ भी ठीक हो जाती है।

दूसरे महायुद्ध के ठीक बाद बेल्जियम के हज़ारों किसानों को एक अलग तरह की रतौंधी (Night blindness) होने लगी। सर्दियां चल रही थीं इसलिए लोगो को भोजन में ताज़ा फल सब्जियां नहीं मिल रही थीं। डॉक्टर हैरान थे, क्योंकि उन पर न तो दवाइयों और न ही किसी इलाज का कोई असर हो रहा था। फिर बसंत ऋतु आई और भूखे किसानों को पेड़ो की हरी कलियां , हरी भरी फल सब्जियां और अन्य खाने पीने की वस्तुए भरपूर मात्रा में मिलने लगी जिससे उनकी रतौंधी गायब हो गई। यह पोषण की ज़बर्दस्त जीत थी। Vitamin “A” आखों के लिए मुख्य विटामिन है। यह मक्खन, मारगरीन, सलाद, टमाटर, पनीर, दूध,शलजम के पत्तों और गाजर के रस में पाया जाता है जो आंखों को सुस्ती व थकावट से बचाता है |

 

आंखों के लिए कुछ सरल व्यायाम / Simple Eye Exercise

 

  • Eye Exercise -कुर्सी पर सीधे तनकर बैठे हुए ही दाहिने हाथ को सीधे अपने सामने लाएं। दाहिने हाथ की तर्जनी (index finger) से बाहर की ओर इशारा करते हुए अपनी बांह को बहुत धीरे-धीरे दाहिनी ओर घुमाएं और उंगली की नोक पर अपनी आंखों को रखते हुए गति पर नज़र रखें। अपना सिर बिल्कुल नहीं घुमाएं। अपनी बांह को धीरे-धीरे दाहिनी ओर इतनी दूर तक घुमाएं जितनी दूर आपकी दृष्टि (vision) जा सकती हो। फिर काफ़ी धीरे-धीरे घुमाकर पुरानी स्थिति में वापस ले आएं। इस व्यायाम को दोहराएं। इस बार बाएं हाथ को बाई ओर इसी तरीके से घुमाएं।
Easy and Best Eye exercise in hindi

Easy and Best Eye exercise

  • Eye Exercise -आखों से एक फुट की दूरी पर स्थित किसी बिंदु पर पेंसिल को उलटा लटकाकर पकडें और उस पर दृष्टि केद्रित करें। पेंसिल को बांह की लंबाई तक घुमाएं। दृष्टि फिर केन्द्रित करें। अन्त में कुछ दूरी पर स्थित किसी वस्तु पर दृष्टि केंद्रित करें। किसी खिड़की के सामने इस व्यायाम को करें ताकि आपको बाहर अच्छा दृश्य भी नज़र आए।
Easy and Best Eye exercise in hindi

Easy and Best Eye exercise

  • बिना सिर को घुमाए हुए ही आंखों को ऊपर और नीचे घुमाएं।
  • आंखों को जितना संभव हो दाएं से बाएं घुमाएं।
Easy and Best Eye exercise in hindi

Easy and Best Eye exercise

  • ऊपर देखें और तब बगल की ओर दाहिनी आंख के कोने से देखें, फिर बाई आँख से नीचे और तब बगल की ओर देखें।
  • ऊपर देखें और तब बगल की ओर बाई आंख के कोने से तथा नीचे और बगल की ओर दाहिनी आँख के कोने से देखें।
  • आखों को धीरे-धीरे नचाएं, पहले बाई, फिर दाईं |
  • दरवाज़े से बाहर बैठे, नाक के सिरे पर देखें और तब जितना संभव हो उतनी दूरी तक देखें।

तनावग्रस्त और थकी आखों को आराम देने के लिए /Eye Exercise for tired eyes

  • आप जहां कहीं भी बैठे हों, आंखें बंद करें और हथेलियों को कप जैसा बनाकर उन्हें आहिस्ते से आंखों के ऊपर रखें। सारी बत्तियां बुझा दें। किंतु सावधान, कभी भी आई बॉल को दबाएं नहीं। कुछ गहरी सांस लें। मन में काले रंग का कल्पना करें। अपने दिमाग से सिवाय कालेपन के हर बात को हटा दें।
Easy and Best Eye exercise in hindi

Easy and Best Eye exercise

  • कंधो को घुमाए बगैर सिर को नचाएं। इससे आंखों को आराम मिलता है और तनाव के कारण उत्पन्न शिकन (Wrinkle) भी कम होती है। सिर को नचाने से ताज़े खून का बहाव टिश्यू को ज़रूरी पोषण देता है। यह गतिविधि कुछ मिनटों में ही तनाव से आराम पहुंचाती है।
  • दूसरी लाभदायक Eye Exercise यह है कि आंखों को बंद करें और कुछ क्षणों के लिए कुछ अच्छा सोचें । आंखें खोलें और कुछ क्षणों के लिए काफ़ी दूर तक देखें। इससे आखों और उनके चारों ओर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। ध्यान केंद्रित करें, इस बार बांह की लंबाई जितनी दूरी पर मौजूद किसी वस्तु पर। इस व्यायाम को दिन में कई बार दोहराएं।
  • आखों को बाईं ओर से तिरछे उठाते हुए छत की ओर तक ले जाएं। इसके बाद उन्हें फ़र्श तक झुका दें। इस व्यायाम को दोहराएं। तथा आखों को दाहिनी ओर से तिरछे उठाते हुए इस व्यायाम को दोहराएं। इसे दिन में कम-से-कम सात बार करें।

आँखों आम की बीमारियाँ और उनका घरेलू उपचार

इन सभी eye exercises को नियमित रूप से करने से eyesight में सुधार और आँखों के रोगों को रोकने में मदद मिलती है | कृपया सभी व्यायाम बताये अनुसार स्टेप बाई स्टेप करें और दो अलग अलग exercises के बीच बीस सेकंड का अंतराल अवश्य लें | याद रखें, कोई भी eye exercises करने से पहले कृपया चश्मा या contact lenses उतार दें |



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