कंटेनमेंट जोन, क्वारंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंस क्या है ?

आजकल आप रोजाना न्यूज़ या अखबार में कोरोना माहमारी से जुड़े इन शब्दों को बार-बार सुनते होंगे जैसे : कंटेनमेंट जोन, क्वारंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, कम्युनिटी स्प्रेड आदि लेकिन बहुत सारे लोग इन सब शब्दों का मतलब नहीं समझते या आंशिक रूप में ही इन्हें समझते है। मेडिकल भाषा में इसे कोरोना वायरस की शब्दावली कहा जाता है। कोरोना से लड़ाई के दौरान इसकी शब्दावली को भी जानना जरूरी हो जाता है | कोविड-19 से संक्रमित होने की शंका पर व्यक्ति को क्वारंटाइन किया जाता है, आइसोलेशन में रखा जाता है और संक्रमण की पुष्टि होने पर तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती कर इलाज किया जाता है। ऐसी खबरें आप रोज सुनते होंगे, लेकिन क्या साल 2019 में कोविड-19 की पहचान होने और दुनिया भर में इस बीमारी के फैलने से पहले कभी आपने क्वारंटाइन या आइसोलेशन जैसे शब्दों को सुना था? उम्मीद है कि आपने नहीं सुना होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के इस दौर में डॉक्टर, स्वास्थ्य विशेषज्ञ, सरकारें कई तरह से इन शब्दों इस्तेमाल करते हैं, जिनका उपयोग कोविड-19 के संक्रमित होने से लेकर इलाज तक की प्रक्रिया के दौरान किया जाता है। इसलिए इस आर्टिकल में इन्ही सब शब्दों के अर्थ विस्तार से बताये गए है ।

कंटेनमेंट जोन क्या है ?: containment kya hota hai meaning

कंटेनमेंट जोन, क्वारंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंस क्या है इनका मीनिंग  containment zone quarantine meaning kya hota hai

 

  • कंटेनमेंट जोन का मीनिंग : कोविड-19 शब्दावली एक शब्द है कंटेनमेंट। जब कोई संक्रामक बीमारी समाज में फैलती है, तो कंटेनमेंट का प्रयोग किया जाता है। प्रायः कंटेनमेंट शब्द का प्रयोग बीमारी की शुरुआती स्थिति में ही किया जाता है अगर किसी इलाके में कोरोना का एक पॉजिटिव केस आता है तो शहरी क्षेत्र में उस कॉलोनी, मोहल्ले या वार्ड की सीमा के अंदर कम से कम 400 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट घोषित किया जा सकता है। कोई वायरस किसी समुदाय या समाज में फैला है कि नहीं, अगर फैल गया है तो बीमारी का कितना प्रसार हुआ है? इस बात का पता लगाने के लिए कंटेनमेंट शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके बाद की प्रक्रिया में क्वारंटाइन या आइसोलेशन जैसे शब्दों का कंटेनमेंट के तहत कोरोना वायरस की रोकथाम करने के लिए रणनीति तैयार की जाती है। बीमारी किस तरह से फैल रही है, किन लोगों में फैल रही है, कितनी मात्रा में बीमारी का प्रसार हो रहा है। इन बातों की समीक्षा करके रोकथाम की नीति बनाई जाती है, ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

आइसोलेशन क्या है ? Isolation Meaning in Hindi

  • आइसोलेशन का मीनिंग : अक्सर डॉक्टर आइसोलेशन शब्द का इस्तेमाल करते हैं जिसका अर्थ है मरीज को जितना हो सके अलग थलग रखना। कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि होने के बाद रोगी को आइसोलेशन में रहने के लिए कहा जाता है। रोगी की बीमारी के अनुसार, उसे घर पर या हॉस्पिटल में आइसोलेशन में भी रखा जा सकता है। आइसोलेशन का मतलब है कि बीमार लोगों को स्वस्थ लोगों से दूर रखा जाना, ताकि स्वस्थ लोगों में संक्रमण न फैले। विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद जब कोई व्यक्ति खाँसता या छींकता है, तो उसके मुँह से हवा में सलाइवा (ड्राफलेट) निकलता है। सलाइवा छोटी-छोटी बूंदों जैसी होता है, जिसमें वायरस होता है। इस वायरस के संपर्क में आने के बाद स्वस्थ लोग भी बीमार हो सकते हैं। इसलिए रोगी को आइसोलेशन में रखा जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि आइसोलेशन में रहने और दूसरे लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए रोगी को हमेशा मास्क और सेनिटाइजर जैसे सुरक्षात्मक उपकरण को उपयोग करना जरूरी है। डॉक्टर के अनुसार, अगर किसी रोगी को घर में ही आइसोलेट किया जा रहा है, घरवालों को संक्रमण से बचने के लिए पूरी रह सावधानी बरतनी चाहिए। रोगी से मिलते समय चेहरे पर मास्क पहनना चाहिए। अगर संभव हो, तो रोगी के लिए अलग कमरे और अलग बाथरूम की व्यवस्था करनी चाहिए। दरवाजे की कुंडी, रोगी द्वारा छूने वाले सामान या अन्य वस्तु को सेनिटाइजर से बार-बार साफ करना चाहिए। कंटेनमेंट जोन में भी साफ़ सफाई रखने की सलाह दी जाती है |

सोशल डिस्टेंस क्या है ? Social Distancing Meaning in Hindi

  • सोशल डिस्टेंस मीनिंग : सामाजिक दूरी आमतौर पर शारीरिक दूरी को ही सामाजिक दूरी भी बोला जाता है। कोरोना वायरस के संक्रमण के इस समय में शारीरिक दूरी या सामाजिक दूरी, सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाने वाला शब्द है। सामाजिक दूरी कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अपनाया जाता है। चूंकि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में केवल बात करने या छूने आदि से भी फैल सकता है, इसलिए डॉक्टर सामाजिक दूरी अपनाने की सलाह देते हैं। सामाजिक दूरी के तहत स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से कम-से-कम छह फीट की दूरी बनानी चाहिए। इससे कोरोना वायरस के फैलने की संभावना कम हो जाती है। यह भी सलाह है कि लोगों को सार्वजनिक समारोह, जैसे-सम्मेलनों, पार्टी-शादी और खेल आयोजनों में नहीं जाना चाहिए। अगर जाने की मजबूरी हो, तो सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए ।

क्वारंटाइन या सेल्फ क्वारंटाइन क्या होता है ? Quarantine or Self Quarantine meaning

  • क्वारंटाइन मीनिंग : कोरोना वायरस से संक्रमण की संभावना के बाद, जब लोगों को आइसोलेशन में रखा जाता है, तो हमेशा यह जानना आसान नहीं होता है कि व्यक्ति संक्रमित हुआ है या नहीं। अगर व्यक्ति किसी ऐसे स्थान की यात्रा करते लौटा है, जहाँ कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है तो संभावना ज्यादा होती है कि यात्री को भी इससे संक्रमण हुआ हो। इस बात का पता लगाने के लिए व्यक्ति को अपने आपको 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान व्यक्ति को रोजमर्रा के कामकाज करने की मनाही होती है, व्यक्ति पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं, भले ही उसमें वायरस के कोई लक्षण दिखे या न दिखे। सामुदायिक स्तर पर बीमारी को फैलने से बचाने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है। सेल्फ क्वारंटाइन में व्यक्ति को इन बातों की मनाही होती है..
  • व्यक्ति किसी आगंतुक से नहीं मिल सकता।
  • किसी व्यक्ति का उपयोग किया तौलिया या बरतनों का इस्तेमाल नहीं कर सकता।
  • दूसरे लोग व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई किसी वस्तु का उपयोग नहीं कर सकते।
  • व्यक्ति को बार-बार हाथ धोना पड़ता है।
  • अपने घर के अन्य लोगों से कम-से-कम छह फीट दूरी बनाए रखनी पड़ती है।

इनक्यूबेशन पीरियड क्या होता है ? Incubation Period Meaning in Hindi

  • इनक्यूबेशन पीरियड मीनिंग : जब इस बात की पुष्टि हो जाती है कि कोई व्यक्ति कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो गया, तब उसमें बीमारी के लक्षण के उभरने में जितना समय लगता है, उसे इनक्यूबेशन पीरियड कहा जाता है। इनक्यूबेशन पीरियड में वैज्ञानिक यह पता लगाते हैं कि संक्रमण के कितने दिनों बाद रोगी को लक्षण महसूस होने लगे और बीमारी कब फैल सकती है, भले ही मरीज को कोई लक्षण महसूस न होता हो।

लॉकडाउन क्या होता है ? Lockdown Meaning in Hindi

  • लॉकडाउन मीनिंग : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया। लॉकडाउन की स्थिति में सभी लोगों को अपने-अपने घरों में ही बंद होकर रहना पड़ा। बाहर नहीं निकलने से संक्रमित व्यक्ति से मुलाकात नहीं होगी और बीमारी का प्रसार नहीं होगा। लॉकडाउन में बाजार, मॉल, दुकानें, सिनेमा लॉल, ट्रेन, मेट्रो, एयरपोर्ट, हवाई सेवा आदि बंद कर दिए गए। आप केवल स्वास्थ्य सेवाओं, खान-पान की चीजों और मीडिया संस्थानों के काम से ही बाहर जा सकते हैं।

कम्युनिटी स्प्रेड क्या होता है ? Community spread Meaning in Hindi

  • कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन तब माना जाता है जब इन्‍फेक्‍शन के सोर्स का पता न लग सके। ऐसा तब होता है जब ये पता ना लग सके कि अमुक व्‍यक्ति को किससे इन्‍फेक्‍शन हुआ है। यानी आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं जिसे कोरोना वायरस था, लेकिन इसके बावजूद आप भी संकर्मण पीड़ित हो गए हैं |

कांटेक्ट ट्रेसिंग क्या होता है ?  Contact tracing Meaning in Hindi

  • कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिये यह पता लगाया जाता है की संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कौन कौन लोग आये है इसके बाद उन्हें क्वारंटाइन या सेल्फ क्वारंटाइन में भेजा जाता है |

फेटेलिटी रेट- मृत्यु दर कोविड-19 क्या होता है ? Fatality rate meaning in Hindi

  • डॉक्टर फेटेलिटी रेट शब्द का इस्तेमाल करते हैं। इसे फेटेलिटी रिस्क भी बोला जाता है। कोरोना वायरस के कारण कितने लोग संक्रमित हुए, कितने लोगों का इलाज किया गया और कितने मरीजों की मृत्यु हुई। फेटेलिटी रेट (मृत्यु दर) के तहत इन लोगों का आंकलन किया जाता है। शुरुआत में जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप फैल रहा था, तो विशेषज्ञों ने यह अंदाजा लगाया कि इससे मरीजों की मृत्यु दर 2 से 4 प्रतिशत तक हो सकती है, लेकिन बाद में विशेषज्ञों का यह अंदाजा गलत साबित हुआ। चीन के वुहान शहर में कोविड-19 महामारी के कारण मरने वाले लोगों की समीक्षा की गई तो पता चला कि मृत्यु दर 1.4 थी।

फ्लैटनिंग द कर्व क्या होता है ? Flattening the curve meaning in Hindi

  • कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने और उससे लोगों के बीमार होने की समीक्षा को जब एक ग्राफ के रूप में देखा जाता है तो विशेषज्ञ फ्लैटनिंग द कर्व शब्द का इस्तेमाल करते हैं। इसके तहत विशेषज्ञों ने यह पता लगाया कि कोविड-19 के संक्रमण के बहुत ही कम समय या कुछ ही दिनों में बीमार लोगों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई। इटली में कोविड-19 महामारी के कारण आज हजारों लोगों की मृत्यु हो चुकी है और लाखों लोग संक्रमित हैं। हर तरफ कोरोना वायरस की रोकथाम की जा रही है। विशेषज्ञों ने इस ग्राफ से ही इटली की स्थिति का आंकलन किया। इसके तहत इस बात की समीक्षा भी की जाती है कि जितने लोग बीमार हुए, उनमें से कितनों को हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत महसूस हुई। कितने लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ और सुरक्षा उपकरण दिए गए। अमेरिका सहित अन्य देशों ने फ्लैटनिंग द कर्व के तहत की गई अपनी समीक्षा में इस बात का पता लगाया कि अगर सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाए, तो कोरोना वायरस के फैलाव को कम किया जा सकता है। इसी के बाद, लगभग हर देश में क्वारंटाइन, आइसोलेशन, कंटेनमेंट जोन, सामाजिक दूरी और लॉकडाउन जैसे कदम उठाने लगे।

पेनडेमिक-महामारी क्या होता है ? Pandemic Meaning In Hindi

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च, 2020 को कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया। यह विश्व की पहली घटना है, जब किसी वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी कोमहामारी घोषित किया गया हो।

आर-नॉट-वायरस की प्रजनन संख्या

  • हर वायरस की अपनी एक प्रजनन संख्या होता है, जिसे आर-0 कहते हैं। किसी रोगी से कितने लोग संक्रमित हो सकते हैं, यह आर-0 से पता लगाया जाता है। संक्रमित लोगों की संख्या इस बात पर भी निर्भर करती है कि वायरस कितना संक्रामक है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कोविड-19 महामारी का आर-नॉट 2 और 2.5 के बीच है। आर-0 जितना अधिक होता है, बीमारी उतनी ही खतरनाक मानी जाती है। मौसमी फ्लू का आर-0 1.3 होता है, जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है जबकि SARS का आर-02 और 5 के बीच था, जिससे कुल 8,000 लोग संक्रमित हुए थे।

इमरजेंसी-आपातकाल Emergency Meaning

  • अमेरिकी सरकार ने 13 मार्च को कोरोनो वायरस को लेकर देश में आपातकाल की घोषणा की। यह लोगों को बीमारी से बचाने के लिए किया जानेवाला आपातकाल है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्टाफर्ड एक्ट के साथ राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, जो प्रायः बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय किया जाता है। इसके तहत देश में पैदा होने वाली समस्या की रोकथाम करने की कोशिश की जाती है। अमेरिका ने कोविड-19 के प्रकोप से देश के नागरिकों को बचाने और संक्रमण की स्थिति में नुकसान को कम-से-कम करने के लिए सारी तैयारी शुरू की। डॉक्टर, हॉस्पिटल, स्वास्थ्य उपकरण आदि को बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार किया गया।

कोविड-19 क्या है ? Covid19 meaning in Hindi

  • कोविड-19 शब्दावली का दूसरा शब्द है कोविड-19। कोविड-19 एक श्वसन रोग है। कोविड-19 नए कोरोना वायरस का एक तकनीकी नाम है। यह कोरोनो वायरस समूह की एक बीमारी है। कोविड-19 महामारी के कारण व्यक्ति को सामान्य रूप से सर्दी, खाँसी और साँस लेने जैसी परेशानियाँ होने लगती हैं। शुरुआत में ये परेशानियाँ निमोनिया जैसी लगती है, लेकिन धीरे-धीरे बीमारी गंभीर हो जाती है और जानलेवा साबित होती है। पहली बार कोविड-19 की पहचान साल 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर में की गई। इस बीमारी का पहला मरीज चीन में मिला था । डॉक्टर के अनुसार, कोविड-19 से सभी लोगों को गंभीर बीमारी नहीं होती, बल्कि छोटे बच्चों या बुजुर्ग लोगों के लिए यह बहुत खतरनाक माना जाता है। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि कोविड-19 से संक्रमण के बाद करीब 80 प्रतिशत लोग अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन करीब 20 प्रतिशत लोगों को इसके गंभीर बीमारी हो सकती है।

tags. covid vocabulary dictionary definition meaning in hindi, कंटेनमेंट जोन की जानकारी, कंटेनमेंट जोन का अर्थ , कंटेनमेंट जोन meaning.  

अन्य आर्टिकल

Leave a Reply