जाने क्या है ब्रेन वेव जो बढ़ाये मानसिक शांति और शक्ति?

हमारे सभी विचारो , भावनाओ , व्यवहार , सुख- दुःख की अनुभूति हमारे दिमाग में मौजूद neurons क्रिया की वजह से होते है ! इन neurons गतिशीलता ही हमारी मनोदशा को निर्धारित करती है ! Brain waves therapy में इन ही neurons की गति को विभिन्न band width के साउंड की सहायता से जैसे – (तेज, सूक्ष्म, और सामान्य ) करके इस्तमाल किया जाता है।

Brain wave therapy में तरंगो को दिमाग तक पंहुचाकर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है या यूँ  कहे की मूड को बदला जाता है ! जैसे low frequency waves के लिए ड्रम बीट की साउंड का उपयोग किया जाता है और higher frequency Brain waves के लिए बांसुरी जैसे यंत्रो की ध्वनि का उपयोग किया जाता है ! अब इस प्रकार के और संगीत वाद्य यंत्रो की ध्वनियों को मिलाकर एक सम्पूर्ण Brain waves therapy बनाई जाती है!

हम जो भी क्रिया करते है या जो महसूस करते है उसके हिसाब से हमारे दिमाग में Brain waves बदलती रहती है ! जब धीमी Brain waves हमारे दिमाग पर हावी होती है तब हम थका हुआ , धीमी, सुस्त, या नींद का अनुभव होता है ! और जब higher frequencies हावी होती है तब हम अति सावधान और सक्रिय महसूस करते है !

आइये अब जानते है Brain Waves Therapy में इस्तमाल होने वाली Waves कितने प्रकार की होती है, और इनका क्या इस्तमाल होता है ?

 

Brain waves music for peace of mind

Brain waves music for peace of mind

GAMMA WAVES (38 TO 42 HZ)

गामा high frequency waves होती है , ये बहुत तेजी से चलने वाली waves होती है जैसे बांसुरी की आवाज़  ये waves हमारे दिमाग में बहुत तेज़ी से सूचनाये पंहुचाती है ! गामा waves से बुद्धिमता , करुणा , मजबूत आत्म नियंत्रण , higher IQ level, स्मरणशक्ति , और ख़ुशी बढ़ाने में सहायता मिलती है !

Gamma Waves के कुछ और फायदे इस प्रकार है :-

  • यह हमारी संवेदनाओ Senses को बढाती है जिससे इनकी कार्यकुशलता बढ़ जाती है ! जब हमारा शरीर गामा waves के संपर्क में आता है तब तब हमारी देखने , सूंघने, सुनने और खाने में अच्छे स्वाद का अनुभव होता है !
  • Brain waves therapy में gamma waves को ध्यान केन्द्रित करने में भी प्रयोग होता है ! जब हमारा दिमाग इन waves के संपर्क में होता है तब सवेंदन सम्बन्धी neurons ज्यादा क्रियाशील हो जाते है जिससे हमारे दिमाग को नयी- नयी सूचनाये याद रखने में सहायता मिलती है !

स्रोत – अब सवाल यह उठता है की हम क्या करे की जिससे हमारे दिमाग तक ये waves पंहुचे सके ? इसका सीधा और सरल उत्तर है ध्यान ( Meditation). वैसे तो मार्किट में विभिन्न ब्रेन वेव साउंड CD में उपलब्ध है पर आप चाहे तो फ्री में YouTube से भी ले सकते है ,नीचे दिए हुए link पर जाकर !

one hour Gamma Binaural Beats 42.31 Hz – Increase your Mental Brain Activity

एक रिसर्च में यह पाया गया है की जब हम अपनी पसंद का कोई कार्य कर रहे होते है तब हमारा दिमाग अपने आप gamma waves पैदा करता है ! इसके अलावा आप मैडिटेशन करते समय gamma waves साउंड को सुनकर इस दिशा में आगे बढ़ सकते है !

BETA WAVES (12 TO 38 HZ) –

यह waves बहुत तेज़ और गतिशील होती है ! जब हम बहुत सजग अवस्था में किसी गंभीर समस्या का समाधान खोज रहे होते है या कोई निर्णय ले रहे होते है तब हमारे दिमाग सेल्स में पैदा होती है ! ये higher frequency की waves होती है ! तथा बहुत ज्यादा उर्जा और उत्तेजना पैदा करती है इस प्रकार के साउंड को किसी ऐसे काम के दौरान सुनने से लाभ होता है जहा बहुत उर्जा की आवश्यकता होती है !

one hr Beta Binaural Beat Session (20hz)

ALPHA WAVES (8 TO 12 HZ)

ये waves हमारे दिमाग सेल्स में तब उत्पन्न होती है जब शांति से सोच रहे होते है! मैडिटेशन की अवस्था में अल्फ़ा को वर्तमान की शक्ति बताया गया है ! अल्फा waves दिमाग के आराम देने में सहायक होती है इसलिए Brain waves therapy में अल्फा waves को पूरे मानसिक समन्वय , शांति और शरीर के सभी अंगो को एकीकरण करने सीखने में इस्तमाल किया जाता है !

Study Music Alpha Waves: Relaxing Studying Music, Brain Power, Focus Concentration Music,

THETA WAVES (3 TO 8 HZ)

जब हम निंद्रा या गहरे ध्यान में होते है तब Theta Brain waves उत्पन्न होती है ! ये waves कुछ नया सीखने और स्मृति ( memory ) को बढ़ने वाली होती है ! जब हमारा दिमाग थीटा waves के संपर्क में आता है तब हमारे दिमाग का संपर्क बाहरी दुनिया से कम हो जाता है तथा हमारा ध्यान उस पर केन्द्रित हो जाता है जो संकेत उस समय उत्पन्न हो रहे होते है ! जैसे कोई किताब पढना या गणित का कोई Mathematical Equations को सुलझाना ! थीटा waves के साउंड को पढाई के दौरान इस्तमाल कर सकते है क्योकि ये waves धयान केन्द्रित करने में सहायता करती है !

8 Hour Deep Sleep Music Theta Waves: Sleep Music, Calming Music, Soothing Music

DELTA WAVES (.5 TO 3 HZ)

Delta Waves ऊँचे स्वर की धीमी गति वाली होती है ये wave slow Frequency और मन के अंदर गहराई तक उतर जाने वाली होती है जैसे एक ड्रम की आवाज़ , ये बहुत गहरे ध्यान तथा गहरी नींद में पैदा होती है ! ये waves हमारे subconscious mind (अवचेतन मन ) को जागृत कर बाहरी दुनिया या conscious mind (सचेत मन) का सम्पर्क कम कर देती है ! जो दिमाग को पूरी तरह से आराम करने में सहायता देता है ! यह भी पढ़ें – शारीरिक थकान के कारण और दूर करने के उपाय

Delta Waves का प्रयोग गहरी नींद, विश्राम, और मन की शांति को पाने के लिए किया जाता है ! हम delta waves साउंड को अच्छी नींद पाने के लिए भी इस्तमाल कर सकते है !

8 Hour Deep Sleep Music: Delta Waves, Relaxing Music Sleep, Sleeping Music, Sleep Meditation

 

यह भी पढ़ें 

कमेंट करें | सवाल पूछे | फीड बैक दें |

%d bloggers like this: