वजन कम करने का डाइट चार्ट – 7 दिनों में वजन कम करें

आज हम आपको आजमाए हुए वजन कम करने का डाइट चार्ट के बारे में बताने जा रहे है | जिससे आप सिर्फ एक हफ्ते में 5-6 किलो वज़न कम कर सकते हैं, वह भी लगातार खाते रहने के बाद भी !! दरअसल यह डाइट चार्ट एक लम्बे शोध (Research) के बाद बनाई गयी है तथा यह बहुत ही प्रभावशाली है। इससे शरीर का वज़न बिना किसी हानि के कम होता है, साथ ही शरीर इससे जहरीले पदार्थ भी बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो कि कई तरह की बीमारियों को जन्म देते हैं। इस पूरे डाइट चार्ट को सात दिनों के हिसाब से बनाया गया है जिसमे हर दिन तीनो समय के खाने में क्या लें, यह बताया गया है| यह तरीका उन सब लोगों के लिए वरदान साबित होगा, जो अपनी सेहत के प्रति जागरूक हैं तथा अपना वज़न नियन्त्रण में रखना चाहते हैं।

जो कुछ भी खाया जाता है, वह शरीर को इतनी ऊर्जा नहीं देता, जितनी कि उसे हजम करने में खत्म हो जाती है। इस तकनीक को बिना किसी भय के जब चाहें इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके शरीर को दोषरहित और तरोताजा बनाता है। वजन कम करने के इस डाइट चार्ट से केवल एक सप्ताह बाद ही आप पाँच से छ: किलो तक अतिरिक्त वज़न कम करके हलका महसूस कर रहे होंगे। इसके अलावा इससे किसी प्रकार की कोई कमजोरी भी नहीं आयेगी, बल्कि आप पहले से अधिक फुर्तीले हो जायेंगे।

इस Diet Chart में मुख्य रूप से ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको लगातार 10 बड़े गिलास पानी के प्रतिदिन पीने हैं। आप इनमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस दौरान आपको दूध या दूध की चाय या coffee भी नहीं लेनी है। तेल पूरे दिन में एक चम्मच से ज्यादा न लें। सम्भव हो तो तेल न ही लें तथा सातवें दिन से पहले फलों को जूस भी न लें।

मोटापा और वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट – सिर्फ 7 दिनों में 5-6 Kg वजन कम 

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वजन कम करने का डाइट चार्ट

वजन कम करने का डाइट चार्ट – पहला दिन -केवल फल

पहले दिन में आपको केवल फल खाने हैं। किसी तरह के अनाज , कोल्ड ड्रिंक्स आदि को बिल्कुल नहीं लेने है । हो सके तो, खरबूजा और तरबूज खायें। वैसे आप फल में कुछ भी खा सकते हैं लेकिन केला नहीं।

पहले दिन आप अपने-आपको आने वाले दिनों के लिए तैयार करते हैं। आपके पोषण का एकमात्र साधन ताजे फल हैं। क्योंकि फल एक बेहतरीन प्राकृतिक आहार हैं। और ये आपके शरीर को यह तरो-ताजा रखते हैं।

आप पूरे दिन को कुछ इस तरह से बांटे

  1. नाश्ता 8:30-9:00 बजे के बीच 1-2 गिलास पानी + 1 सेब
  2. 10:30-11:00 बजे के बीच 1–2 गिलास पानी + 1 कटोरी पपीता/तरबूज
  3. दोपहर को भोजन 1:00 से 1:30 के बीच 1–2 गिलास पानी+ एक कटोरी पपीता/तरबूज
  4. चाय के समय 4:00–4:30 शाम के बीच 1–2 गिलास पानी एक सन्तरा/मौसमी या चीकू
  5. शाम 6:00–6:30 के बीच 1 गिलास नारियल पानी
  6. रात का खान 8:30-9:00 रात 1-2 गिलास पानी– एक सेब

वजन कम करने का डाइट चार्ट – दूसरा दिन – सब्जियों का दिन

आज दूसरा दिन है और आपको आज सिर्फ पानी पीना है तथा सब्जियां खानी है |

दूसरे दिन आप अपने आहार में Complex कार्बोहाइड्रेट को आलू के 2 रूप में लेते हैं। सुबह लेने से यह आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं तथा सन्तुलन बनाये रखते हैं। दिन के बाकी हिस्से में आप सब्जियाँ लेते हैं, जो कि बिना कैलोरी की होती है तथा रेशेदार भी होती है। यह यह जरूरी पोषक तत्व शरीर को देती है।

  • नाश्ता 8:30–9:00 के बीच एक उबला हुआ आलू और एक या डेढ़ गिलास पानी
  • 10:30 से 11 बजे के बीच कच्चा पत्ता गोभी एक कटोरी + एक या डेढ़ गिलास पानी
  • दोपहर का भोजन 1:00-1:30 के बीच एक टमाटर + खीरा + आधा चुकन्दर + एक या डेढ़ गिलास पानी
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 के बीच शाम की दो टमाटर + एक या डेढ़ गिलास पानी
  • शाम 6:00 से 6:30 के बीच एक गिलास सूप या सब्जी जूस (पालक + टमाटर) + पानी
  • रात का खाना 9:30-10:00 बजे के बीच उबली हुई लौकी थोड़ा-सा नमक लगाकर + पानी

नोट : डेढ़ मतलब- One and a half Glass

वैसे आप कोई भी सब्जी और कितनी भी खा सकते हैं। किसी भी समय आपको भूखा महसूस नहीं होने देना है। हाँ ध्यान रहे कि आप तेल एवं मिर्च मसालों का प्रयोग नहीं करेंगे और न ही नारियल का इस्तेमाल खाने में करेंगे।

वजन कम करने का डाइट चार्ट – तीसरा दिन

आज आपको सब्जियाँ तथा फल मिलाकर इस्तेमाल करने हैं। इनमें से कुछ भी खायें कितना भी खायें। हाँ केला और आलू आज आप इस्तेमाल नहीं करेंगे।

तीसरा दिन तीसरे दिन आप आलू को अपने आहार से निकाल देते हैं, क्योंकि आपको कार्बोहाइड्रेट फलों से मिल रहे हैं। अब आपका शरीर अतिरिक्त वज़न को खत्म करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। आपको इस समय अन्न लेने की इच्छा चौथा दिन आने तक अपने आप ही खत्म हो जायेगी।

  • नाशता 8:30–9:00 के बीच 1 गिलास पानी एक सेब
  • 10:30 से 11:00 बजे के बीच 1-1/2 गिलास पानी तथा एक कटोरी पपीता
  • दोपहर का भोजन 1:00 से 1:30 के बीच एक या डेढ़ गिलास पानी तथा 1 खीरा + आधा चुकन्दर
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 के बीच शाम को एक या डेढ़ गिलास पानी तथा एक मौसम्मी या सन्तरा |
  • शाम 6:00 से 6:30 तक के बीच एक ग्लास पालक तथा टमाटर का जूस या एक चीकू
  • रात का खाना 9:30 से 10:00 बजे के बीच 1-2 गिलास पानी तथा उबली हुई लौकी नमक मिलाकर

आप केला और आलू को छोड़कर कोई भी फल, सब्जी कभी भी, कितनी भी खा सकते हैं। भूखे न रहें।

वजन कम करने का डाइट चार्ट – चौथा दिन

आज आपकी डाइट का चौथा दिन है। अत: आज आपको बिना मलाई का दूध तथा केला आहार में लेना है। दूध में आप शक्कर नहीं डालेंगे।

दूध एवं केले आज आप आहार में लेते हैं। आप बतायी गयी संख्या के अनुसार शायद केले खा भी न पायें। लेकिन यह आपके शरीर के खोये हुए पोटैशियम तथा सोडियम की कमी को पूरा करेंगे। आप स्वयं महसूस करेंगे कि आपकी मीठा या मिठाइयाँ खाने की इच्छा खत्म हो गयी है। आप हैरान होंगे यह देखकर कि आपका दिन कितने आराम से बीत गया। आज आपको बिना मलाई एवं बिना चीनी का दूध तथा कम से कम आठ केले खाने हैं।

  • नाश्ता (8:30-9:00 बजे) डेढ़ गिलास पानी + आधा गिलास दूध + 1 केला
  • प्रात: 10:30 से 11:00 बजे के बीच पानी + एक केला
  • दोपहर का भोजन 1:00 से 1:30 बजे के बीच पानी + एक गिलास दूध + एक से दो केले
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 बजे शाम पानी + एक केला
  • शाम 6:00 से 6:30 के बीच पानी + एक केला
  • रात्रि भोजन 9:30-10:00 के बीच पानी + आधा गिलास दूध + एक केला

वजन कम करने का डाइट चार्ट – पाँचवा दिन

आज आपको टमाटर एवं चावल खाने हैं।

पांचवा दिन पके चावल तथा टमाटर यह आपका आहार हैं। चावल से कार्बोहाइड्रेट तथा टमाटर से पाचन तन्त्र सही रहता है तथा रेशे भी मिलते हैं। आज आपको साफ पानी जैसा पेशाब होगा। ज्यादा चावल खाने की कोशिश न करें। हाँ आप छ: टमाटर खा सकते है।

  • नाश्ता 8:30-9:00 कुकर में बने चावल एक कटोरी + एक या डेढ़ गिलास पानी
  • सुबह 10:30-11:00 बजे के बीच 2 टमाटर + एक या डेढ़ गिलास पानी
  • दोपहर 1:00–1:30 बजे को बीच एक कटोरी चावल + टमाटर की चटनी + पानी
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 बजे के बीच 2 टमाटर थोड़ा नमक मिला सकते है+ पानी
  • शाम 6:00-6:30 बजे को बीच नींबू और नमक के साथ एक गिलास पानी
  • रात्रि भोजन 9:30 से 10:00 के बीच उबले हुए चावल एक कटोरी + हलके मसाले + नमक या एक या डेढ़ गिलास पानी ।

पाँचवें दिन का भोजन आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा।

वजन कम करने का डाइट चार्ट – छठा दिन

आज आपका सब्जी और चावल का दिन है। आप अपनी मर्जी अनुसार सब्जी को पकाकर या कच्चा खा सकते हैं।

छठा दिन पाँचवे दिन के समान ही होता है। बिटामिन और रेशे सब्जियों से मिल जाते हैं तथा कार्बोहाइड्रेट चावल से। इस समय आपका शरीर पूरी तरह से वज़न कम करने में लगा हुआ है।

  • नाश्ता 8:30–9:00 बजे को बीच कुक्कर में बने चावल एक कटोरी तथा पानी
  • 30 से 11.00 बजे बजे के बीच 2 टमाटर तथा पानी
  • दोपहर 1:00 से 1:30 बजे के बीच एक कटोरी चावल + सब्जियाँ तथा पानी
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 बजे के बीच एक खीरा, नमक लगा सकते हैं, तथा पानी
  • शाम 6:00 से 6:30 बजे के बीच एक गिलास नींबू पानी नमक के साथ
  • रात्रि भोजन 9:30-10:00 बजे को बीच उबला चुकन्दर + खीरा + गाजर + टमाटर + कच्चा बन्दगोभी थोड़ा नमक डाल सकते हैं तथा पानी।

वजन कम करने का डाइट चार्ट – सातवाँ दिन

आज आप चावल सब्जियाँ, फलो का जूस लेंगे

सातवाँ एक आखिरी दिन आप इस दिन को अपनी जीत की तरह से मना सकते हैं। अब तक आप पाँच किलो तक वज़न कम कर चुके होंगे। अब विश्राम करें तथा ज्यादा वज़न कम करना चाहते हों, तो कुछ दिन आराम के बाद पुन: शुरू हो जायें। आपके शरीर से जहरीले पदार्थ भी बाहर हो जायेंगे तथा अतिरिक्त जमा हुआ फैट भी घटा सकते हैं। जो महिलाएँ तथा पुरुष वज़न के खतरे की चरम सीमा तक पहुँच चुके हैं, उनके लिए यह भोजन विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। अतिरिक्त वज़न से असंख्य बीमारियाँ आ जाती हैं, जैसे हृदय-सम्बन्धी रोग हाइपरटेंशन, और यहाँ तक कि कैंसर भी। आप प्रतिदिन लगभग 15-20 मिनट एक्सरसाइज भी कर सकते हैं ताकि शीघ्र ही वज़न को कम कर सके।

  • नाश्ता 8:30 से 9:00 बजे के बीच एक कटोरी उबले चावल (कुकर में) तथा पीने के लिए 1–1 % गिलास पानी
  • 10:30 से 11:00 बजे के बीच 2 टमाटर + पानी दोपहर
  • 1:00 से 1:30 बजे के बीच एक कटोरी चावल उबले हुए + सब्जियाँ तथा पानी
  • चाय के समय 4:00 से 4:30 बजे के बीच दो छोटे खीरे, थोड़ा नमक लगा सकते हैं तथा पानी पीयें
  • शाम 6:00 से 6:30 बजे के बीच एक गिलास मौसम्मी का जूस बिना चीनी और नमक के
  • रात्रि भोजन 9:30 से 10:00 बजे के बीच उबला हुआ चुकन्दर + खीरा + गाजर + टमाटर + कच्ची पत्ता गोभी, थोड़ा नमक मिला सकते है तथा पीने के लिए एक या डेढ़ गिलास पानी

इस कल सुबह तक आप पाँच से छ: किलो वज़न कम कर चुके होंगे। केवल वज़न ही नहीं, अपने शरीर से आप कई जहरीले तत्वों को भी निकाल बाहर फेंक चुके हैं। वज़न न भी कम करना हो, तब भी वजन कम करने का डाइट चार्ट को कभी-कभार अपनाकर अपने शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालना चाहिए।

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