फेशियल और उससे जुड़े आम भ्रम (Myth)

आप चाहे कोई फैशन मॉडल हो या ऑफिस में काम करने वाली स्त्री, चाहे कोई विद्यार्थी हो या गृहिणी Facial आजकल ज्यादातर लोग कराते हैं। Facial करवाने के लिए हर कोई ज्यादातर beauty parlour में दी गई जानकारी पर ही निर्भर रहते हैं। डायमंड फेशियल, गोल्ड फेशियल, हर्बल फेशियल क्या हैं ? और कैसे किये जाते है हर कोई नहीं जानता है। ऐसे में कई बार छोटे-छोटे beauty parlour में लोग फेशियल के नाम पर चेहरा और पैसा दोनों ख़राब कर लेते है ! इसलिए Facial से जुड़ी बेसिक जानकारी सबको होनी चाहिए। तो आइये जानते है कुछ पोपुलर ब्यूटी पार्लर फेशियल के बारे में और इस से जुड़े हुए कुछ आम गलतफहमियां (Facial Myth).

facial myth

know about facial , what is facial, facial kya hota hai

फेशियल क्या है ,और कब करवाएं ?

 

  • कुछ खास स्ट्रोक्स के साथ चेहरे की मसाज करना Facial है। चेहरे की मांसपेशियों की टोनिंग के लिए, झुर्रियों से बचाव के लिए Facial  करवाना जरूरी हो जाता है।
  • एक फायदा और है कि Facial कराने से चेहरे के Pressure Point पर ठीक से मसाज करने पर रिलैक्स भी महसूस होता है। इसलिए Facial से आराम मिले तथा चेहरे की सही मसाज हो इसके लिए जरूरी है कि किसी प्रशिक्षित beautician से ही Facial करवाया जाये क्योकि Facial  सही तरह से न होने पर फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।
  • Facial  कराने के लिए सही उम्र तो 20 से 25 के बीच है, लेकिन उम्र से ज्यादा जरुरी हे Skin का प्रकार | लेकिन कुछ लोगों की Skin ऐसी होती है जिस पर झुर्रियां ज्यादा जल्दी पड़ जाती हैं ऐसे में पहला wrinkles (झुर्रियां) दिखते ही Facial  कराना जरूरी हो जाता है। कभी-कभी चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे होते हैं, ऐसे में भी Facial जरूरी हो जाता है।
  • कोशिश करे की फेशियल शाम के समय करवाया जाये क्योंकि फेशियल के बाद त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और दिन की तेज धूप त्वचा को नुकसान पंहुचा सकती है|
  • फेशियल के बाद किसी तरह का मेकअप सामग्री न लगायें |
  • फेशियल से पहले खूब पानी पीना चाहिए और और चाय कॉफ़ी जैसी गर्म चीजो का सेवन नहीं करना चाहिए |
  • बहुत कम उम्र में अगर Skin में कोई समस्या नहीं है तो Face Cleaning कराना ही ठीक होता है। Cleaning में चेहरे पर scrubbing करके face pack लगा दिया जाता है इससे Skin साफ हो जाती है। अगर आपकी त्वचा पर पिंपल या कोई घाव है तो फेशियल न करवाए |

जाने चमकदार चेहरा पाने के 9 बेहतरीन फेशियल

Facial Myths-> फेशियल से जुड़ी कई गलत फहमियां लोगों के मन में होती हैं। आइए जाने क्या हैं  ये भ्रम और क्या है इनसे जुड़ी सच्चाई।

  1. Facial Myth (भ्रम)- जल्दी जल्दी Facial करवाने से से कराने से झुर्रियां (wrinkles) पड़ जाती है  –
  2. झुर्रियां ज्यादा Facial करवाने से नहीं पड़ती है , गलत तरीके से कराने से पड़ती है सही तरीके से Facial कराने से झुरिया दूर होती हैं।  Facial  हमेशा किसी प्रशिक्षित beautician से ही कराना चाहिए
  3. Myth : बहुत कम उम्र में Facial नहीं कराना चाहिए !
  4. यह सही है की कम उम्र में Skin अपने आप चमकदार रहती है, लेकिन कुछ लोगों की Skin पर झुरिंयां कम उम्र में होने लगती हैं या दाग-धब्बे भी पड़ जाते हैं। इस स्थिति में कम उम्र में भी Facial कराया जा सकता हैं। यह भी पढ़ें – जाने घर पर फेशियल कैसे बनाये-12 Homemade Facials
  5. Facial Myth – एक बार Facial करवा लिया तो हमेशा करवाना पड़ेगा –
  6. सत्य : एक बार कराने का कोई अर्थ नहीं होता, Facial तो करवाया ही थोड़े -थोड़े गैप पर जाता है ! नहीं कराने से झुर्रियां पड़ने लगेंगी, इसलिए अपनी Skin की जरूरत के मुताबिक थोड़े-थोड़े दिनों में कराना चाहिए।
  7. Facial Myth – Facial में Laser के प्रयोग से Skin खराब हो जाती है ! यह भी पढ़ें – मसाज के लाभ, विधि और सावधानियां
  8. लेज़र के प्रयोग से Skin खराब नहीं होती है , यह Skin को प्रदूषण, धूल इत्यादि से खराब होती है ! लेकिन लेज़र का प्रयोग कैसे और कितनी देर तक किया जाए यह महत्वपूर्ण है। इस तरह के Treatment Trained beautician से ही कराएं !
  9. Facial Myth – Facial के बाद steam लेना जरुरी होता है !
  10. Facial के बाद हमेशा steam लेना जरुरी नहीं है, अगर Skin पर blackheads हैं तो steam लेना चाहिए। बहुत ज़्यादा steam लेने से Skin के छिद्र खुल जाते हैं जो Pack से भी बंद नहीं होते
  11. Facial Myth – Facial में hard massage (तेजी से मालिश ) ज्यादा अच्छी है !
  12. तेजी से मसाज करवाना अच्छा लग सकता है , मगर सच यह है की Facial में एकदम हल्के हाथो से मसाज (Feather Touch) करना चाहिए ! Hard massage से Skin खिचती है और ढीली हो जाती है ! मसाज धीरे धीरे हल्के हाथो से होनी चाहिए , जिससे करवाने वाला रिलैक्स महसूस कर सके !

कमेंट करें | सवाल पूछे | फीड बैक दें |

%d bloggers like this: